राजनीति के अजेय योद्धा रहे स्व. परसराम भारद्वाज के सुपुत्र रविन्द्र परसराम भारद्वाज ने लोकसभा सीट जांजगीर-चांपा से कांग्रेस में अपनी दावेदारी की पेश

जांजगीर-चांपा । अविभाजित मध्यप्रदेश की राजनीति के अजेय योद्धा एवं लगातार पांच बार सांसद रहे स्व. परसराम भारद्वाज के सुपुत्र रविन्द्र परसराम भारद्वाज ने अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित प्रदेश की एकमात्र लोकसभा सीट जांजगीर-चांपा से अपनी दावेदारी पेश की है। उन्होंने कांग्रेस हाईकमान से मुलाकात कर उन्हें न केवल अपना बायोडाटा सौंपा है, बल्कि कांग्रेस के प्रति सदैव समर्पित रहे अपने स्व. पिता के पार्टी के प्रति योगदानों से भी वाकिफ करवाया है। उनका कहना है कि जांजगीर-चांपा लोकसभा क्षेत्र के आम नागरिकों, मजदूरों, किसानों और समाज प्रमुखों के अलावा कांग्रेस कार्यकर्ताओं की विशेष मांग पर ही उन्होंने अपनी दावेदारी पेश की है, जिस पर पार्टी हाईकमान जरूर गंभीरता से विचार करेगा, ऐसा उनका मानना है।

उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव आगामी अप्रैल-मई माह में प्रस्तावित है। हालांकि, चुनाव की अधिसूचना अभी जारी नहीं हुई है, लेकिन केन्द्रीय चुनाव आयोग से मिले दिशा-निर्देश के आधार पर शासन-प्रशासन ने अपनी तैयारियां जरूर शुरू कर दी है। यही वजह है कि पिछले कुछ दिनों से चुनाव को लेकर जिले में अधिकारी कर्मचारियों का प्रशिक्षण एवं अन्य जरूरी तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। तैयारियों के मामले में राजनीतिक दल भी पीछे नहीं हैं। प्रमुख राजनैतिक दलों की बैठकें भी लगातार हो रही हैं, जिसमें आगामी चुनाव को लेकर रणनीति तैयार की जा रही है। वहीं इन सबके इतर लोकसभा चुनाव लड़ने के इच्छुक नेताओं ने भी अपने स्तर पर अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रदेश में अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित एकमात्र जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट से कांग्रेस से वैसे तो कई दावेदार हैं, लेकिन कुछ दावेदार ऐसे भी हैं, जो क्षेत्र में काफी समय से सक्रिय नजर आ रहे हैं।

इन्हीं दावेदारों में से एक रविन्द्र परसराम भारद्वाज हैं, जो अपने पिता स्व. परसराम भारद्वाज से प्राप्त राजनैतिक विरासत को संभालने ललायित हैं। बता दें कि रविन्द्र परसराम भारद्वाज के पिता स्व. परसराम भारद्वाज वर्ष 1980 से 1999 तक लगातार पांच बार कांग्रेस से सांसद रहे हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, अविभाजित मध्यप्रदेश | में वे कांग्रेस कमेटी के प्रदेश अध्यक्ष के अलावा वर्ष 1994 से 1996 तक अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण संसदीय समिति नई दिल्ली के चेयरमैन का दायित्व भी निभा चुके हैं। स्व. परसराम भारद्वाज के अधूरे सपनों को पूरा करने की दृढ़ इच्छाशक्ति अब उनके पुत्र रविन्द्र की आंखों में झलक रही है। इसीलिए आमजनों के आग्रह पर उन्होंने जांजगीर-चांपा लोकसभा सीट से अपनी सशक्त दावेदारी पेश की है।

लंबे अर्से से राजनीति में हैं सक्रिय

खरौद में जन्मे रविन्द्र परसराम भारद्वाज स्नातक उत्तीर्ण होने के साथ ही लंबे अर्से से राजनीति में सक्रिय हैं। प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव और युवक कांग्रेस के सचिव का दायित्व भी वे बखूबी संभाल चुके हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, वर्तमान में वे लक्ष्मणेश्वर स्पोर्टस क्लब | खरीद के सदस्य, राजीव गांधी कार्यक्रम प्रचार समिति नईदिल्ली के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, इंदिरा गांधी कला एवं विज्ञान महाविद्यालय बीएड कॉलेज राहौद के कार्यकारिणी सदस्य, स्व. श्री रामप्रसाद भारद्वाज स्कूल तुस्मा के सदस्य, स्व. श्रीमती बंगला देवी भारद्वाज स्कूल पामगढ़ के सदस्य सहित राष्ट्रीय एकता संगठन के राष्ट्रीय सचिव पद की जिम्मेदारी भी संभाल रहे हैं।

अन्य क्षेत्रों में भी सक्रिय सहभागिता

कांग्रेस नेता रविन्द्र खेलकूद, सामाजिक सरोकार एवं धार्मिक कार्यक्रमों में भी लगातार अपनी सक्रिय सहभागिता निभाते रहे हैं। अपने बायोडाटा में रविन्द्र परसराम भारद्वाज ने इन्हीं सब बातों का जिक्र करते हुए लोकसभा क्षेत्र क्रमांक-3 जांजगीर-चांपा के लिए स्वयं को अधिकृत प्रत्याशी बनाए जाने का आग्रह कांग्रेस हाईकमान से किया है। साथ ही उन्होंने हाईकमान को भरोसा भी दिलाया है कि पार्टी यदि उन पर भरोसा जताती है तो चुनाव परिणाम निश्चित रूप से कांग्रेस के पक्ष में होगा।

Related posts

Leave a Comment