“#Vocalforlocal : घर का साबुन। जी हा बिलासपुर की आस्था भानुशाली ने घर में साबुन व अन्य ब्यूटी प्रोडक्ट्स की शुरुवात की । बड़े बड़े फ़िल्म स्टार शाहरुख़ खान , विद्याबालन ,कार्तिक आर्यन से हुआ कोलोब्रेसन सभी उत्पाद को सराहा

लॉकडाउन के ठीक एक दिन पहले मैं अपने घर आई! मैं इससे पहले मुंबई में रह कर अपनी Mass Media की पढ़ाई कर रही थी और घर आने के बाद शुरुआती कुछ हफ़्तों के दौरान मैंने अपना सारा समय अपनी इन्टर्नशिप को दिया, ‘वर्क फ्राम होम‘ जैसे पूरी दुनिया कर रही थी।एक समय आया जब मुझे लगा कि मैं कब तक यह कर सकती हूं? मुझे अब कुछ अपने लिए करना था। फिर मैंने जुलाई के माह में अपने लिए कुछ अवसर ढूढ़ना शुरू किया, मैं घर बैठे क्या कर सकती हूँ।

फिर मैंने साबुन — हा आपने सही पढ़ा — मैंने साबुन और उसके निर्माण प्रक्रिया के बारे में जानकारी लेनी शुरू की। मैंने सीखना शुरू किया की इसे कैसे बना सकती हूं। शुरू में मेरा बिजनेस करने का कोई प्लान नहीं था, ऐसा इसलिए क्योंकि साबुन की निरंतर गुणवत्ता और सुगन्ध को बनाये रखने के लिए मुझे खासा कुछ तकनीकी ज्ञान नही था और इस प्रक्रिया में मुझे महारत हासिल करने के लिए लगभग एक महीना लग ही गया।

इन सब काम को करने में मेरी भाभी ने मेरा साथ नही छोड़ा। उन्होंने वयक्तिगत रूप से मेरी बहुत सहायता की और मेरे साथ बहुत मेहनत की, इन्ही सब कारणों से अखिरकार अगस्त माह में हमने “Belle Soaps” का निर्माण शुरू किया और इसी माह के मध्य में हमे अपना पहला ग्राहक मिल गया। बाद में हमने इसे और अन्य ब्यूटी केयर प्रोडक्टस जैसे स्क्रब, हेअर-केअर प्रोडक्टस में इसका विस्तार किया। यह अब तक का एक शानदार सफर रहा है!

कुछ दिनों पहले कुछ एसा हुआ, मैं सातवे आसमान पर थी और मुझे यकीन नहीं हो रहा था जब Ipopdiaries जैसी कंपनी ने मुझसे संपर्क किया और बड़ी हस्तियों के लिए एक-एक व्यक्तिगत गिफ्ट हैंपर भेजने के लिए कहा। हमने शाहरुख खान, विद्या बालन, कार्तिक आर्यन जैसे कई ए-लिस्ट बॉलीवुड हस्तियों को यह हैम्पर भेजने के लिए उनके साथ कोलैबोरेशन किया। हमारे हाथ से बने साबुन भुवन बम और आशीष चंचलानी जैसे YouTubers को भेजे गए हैम्पर्स का भी एक हिस्सा रहे हैं।”

Related posts

Leave a Comment