अगर आपका बैंक खाता “भारतीय स्टेट बैंक” में है तो पढ़ लीजिए यह खबर,1 दिसंबर से बंद हो सकते हैं बैंक अकाउंट

नई दिल्ली -अगर आपका बैंक खाता भारतीय स्टेट बैंक (SBI)में है तो आपके लिए बुरी खबर है. SBI ने तय किया है कि वह आगामी 1 दिसंबर 2018 से उन सभी बैंक खातों (SBI Customers) को बंद कर देगा जो इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) सर्विस का इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन खातें में मोबाइल नंबर (Mobile Number) नहीं जुड़ा है. अगर ऐसे ग्राहक 30 नवंबर तक अपने बैंक खाते (SBI Customers) में मोबाइल नंबर (Mobile Number) नहीं जुड़वाते हैं तो वह बैंकिंग सेवाओं का इस्‍तेमाल नहीं कर सकेंगे. SBI का कहना है कि ऐसा वह ऑनलाइन होने वाली धोखाधड़ी (Bank Fraud) रोकने के लिए कर रहा है.

नहीं कर पाएंगे लेनदेन

ऐसी स्‍थिति में आप अपने खाते (SBI account) से किसी तरह का लेन देन नहीं कर सकेंगे. मोबाइल नम्बर (Mobile Number) रजिस्टर कराने के संबंध में बैंक ने अपनी वेबसाइट पर जानकारी उपलब्ध करा दी है. बैंक ने बताया है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की गाइडलाइन के तहत यदि आप बैंक की इंटरनेट बैंकिंग सेवा (Internet Banking) का प्रयोग करते हैं तो आपको बैंक में अपना मोबाइल नम्बर (Mobile Number) दर्ज कराना जरूरी है.

ये हैं रिजर्व बैंक (RBI) के निर्देश

रिजर्ब बैंक (RBI) ने कुछ समय पहले सभी कॉमर्शियल बैंकों के लिए दिशानिर्देश जारी किए थे जिसमें कहा गया था कि बैंक इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking) प्रयोग करने वाले ग्राहकों (SBI Customers) को अपना मोबाइल नम्बर (Mobile Number) रजिस्टर कराने को कहें, ताकि किसी भी इलेक्ट्रानिक लेनदेन पर उन्हें एसएमएस (SMS) के माध्‍यम से अलर्ट भेजे जा सके.

Related posts

Leave a Comment