पीएम ने “मन की बात” कार्यक्रम में कहा संविधान के मूल्यों को बचाने की जरुरत हैं

नई दिल्ली -प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी अपने चर्चित कार्यक्रम “मन की बात” कार्यक्रम के 50 वें एपिसोड में देशवासियों को संबोधित किया. ‘मन की बात’ आकाशवाणी पर प्रसारित किया जाने वाला एक कार्यक्रम है जिसके जरिए भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भारत के नागरिकों को संबोधित करते हैं. इस कार्यक्रम का पहला प्रसारण 3 अक्तूबर 2014 को किया गया था. जनवरी 2015 में अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भी उनके साथ इस कार्यक्रम में भाग लिया था तथा भारत की जनता के प्रश्नों के उत्तर दिए थे.

इस दौरान पीएम मोदी ने संविधान दिवस की बात की औऱ इसके मूल्यों को बचाने की बात कही। उन्होंने कहा कि कल ‘संविधान दिवस’ है, यह उन महान विभूतियों को याद करने का दिन है जिन्होंने हमारा संविधान बनाया. 26 नवम्बर, 1949 को हमारे संविधान को अपनाया गया था. संविधान ड्राफ्ट करने के इस ऐतिहासिक कार्य को पूरा करने में संविधान सभा को 2 वर्ष, 11 महीने और 17 दिन लगे.’

पीएम ने कहा कि अगर हम दूसरों के अधिकार का सम्मान करेंगे तो हमारे अधिकारों की रक्षा अपने आप हो जायेगी और इसी तरह अगर हम संविधान में दिए अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे तो भी हमारे अधिकारों की रक्षा अपने आप हो जायेगी.

Related posts

Leave a Comment