भारत के खिलाफ एफ-16 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल कर फंसा पाकिस्तान ; अमेरिका ने शुरू की जांच

नई दिल्‍ली । भारत के खिलाफ एफ-16 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल कर पाकिस्तान बुरा फंसता दिख रहा है। पाकिस्‍तान की तरफ से बीते बुधवार को वायुसीमा का उल्‍लंघन कर भारत में लड़ाकू विमान F-16 भेजे जाने पर उसके अमेरिका से बड़ा झटका मिला है। अमेरिका ने पाकिस्‍तान से एफ-16 विमानों को भारत में भेजे जाने पर उससे जबाब मांगा है।

आपको बता दे की अमेरिका ने पाकिस्तान को एफ-16 विमान सिर्फ आतंकवाद के खिलाफ इस्तेमाल करने के लिए दिए थे ।इसलिए नियमों के तहत पाकिस्‍तान ने एफ-16 विमानों का दुरुपयोग किया है। वह किसी देश के खिलाफ इनका इस्‍तेमाल नहीं कर सकता। इसलिए अमेरिका ने इसे शर्तों का उल्‍लंघन माना है।

वहीं पाकिस्तान इस बात से इनकार कर रहा है कि उसने भारत के सैन्‍य ठिकानों को निशाना बनाने में एफ-16 लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया है । पाकिस्तान इस बात से इनकार करने की एक बहुत बड़ी वजह है। यह वजह यह है कि पाकिस्तान को अमेरिका से 1980 के दशक में एफ-16 विमान मिले थे ।अमेरिका ने अपने चौथी पीढ़ी के इन उन्नत एवं अत्याधुनिक एफ-16 विमानों को पाकिस्तान को आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई के लिए दिया था।

अमेरिकी शर्तों के अनुसार पाकिस्‍तान इन लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किसी देश पर हमले के लिए नहीं कर सकता। इस वजह से वह इस बात को नहीं कबूल रहा कि उसने भारतीय वायुसीमा में एफ-16 को नहीं भेजा, क्‍योंकि यह उसके लिए मुश्किल खड़ी कर सकता है। हालांकि भारत ने यह साफ कहा है कि पाकिस्‍तान की तरफ से भेजे गए विमानों में से एक एफ-16 विमान को उसने मार गिराया है।

Related posts

Leave a Comment