सिमी अगले 5 साल के लिए प्रतिबंधित ,देश की सुरक्षा को देखते हुए फैसला को जारी रखा

नई दिल्ली। देश में प्रतिबंधित संगठन सिमी (स्टूडेंट इस्लामिक मूवमेंट ऑफ इंडिया) पर देश की सुरक्षा को देखते हुए अगले 5 साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है। गृह मंत्रालय ने सिमी को देश की सुरक्षा के लिए खतरनाक मानते हुए प्रतिबंध के फैसले को जारी रखा है।

आपको बता दें कि आतंकी वारदात अंजाम देने और आतंकी संगठनों से होने के आधार पर सिमी पर 2001 में तत्कालीन सरकार ने बैन लगाया था। सरकार ने इनके लगातार विध्वंसक गतिविधियों में शामिल होने पर यह फैसला लिया था ।

गृह मंत्रालय इन्हें देश की सुरक्षा के लिए खतरा करार दिया है। इसके साथ ही इनपर अंकुश लगाने की बात कही है। फरार संदिग्धों को जल्द गिरफ्तार करने पर जोर दिया गया है। गृह मंत्रालय की ओर से एक जारी बयान में कहा गया है कि सिमी के जरिए देश के सांप्रदायिक सद्भाव को चोट पहुंच सकती है ।

आपको बता दे कि 2008 में एक विशेष न्याय अधिकार के आधार पर सिमी पर से प्रतिबंध हटा दिया गया था। परंतु कुछ ही दिन में इस फैसले को फिर से सुप्रीम कोर्ट में चुनौती मिली और कुछ दिन बाद ही यह प्रतिबंध फिर से लागू हो गया। 2014 में केंद्र सरकार ने फिर से सिमी को अगले 5 साल के लिए बैन कर दिया।

Related posts

Leave a Comment