स्वदेश लौट आए विंग कमांडर अभिनंदन ; देखिए अभिनंदन को भारत को सौंपे जाने में क्यों हुई देरी ?

नई दिल्ली । भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान वतन वापस लौटे आए हैं। कल दिनभर के इंतजार के बाद भारतीय वायु सेना के हीरो अभिनंदन पाकिस्तान से स्वदेश वापस लौटे। उनकी वापसी से पहले के कुछ घंटे संशय से भरे रहे। इसके बाद यह सवाल उठना लाजमी हो गया कि आखिर इतनी देर क्यों हुई। शुरुआत में जानकारी आई थी कि अभिनंदन को शाम 4 बजे भारत को सौंपा जाएगा। इसके बाद घंटे बढ़ते चले गए और अखिरकर पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को कल रात 9 बजकर 20 मिनट पर भारत को सौंपा।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय पायलट अभिनंदन को भारत को सौंपे जाने में देरी इसलिए हुई क्योंकि उनसे पाकिस्तानी अधिकारियों ने कैमरे पर बयान दर्ज करने को कहा। इसके बाद ही उन्हें सीमा पार करके स्वदेश जाने दिया गया। इसके अलावा दस्तावेजों से संबंधित मुद्दे भी देरी की वजह बनी। सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान ने उनकी रिहाई का समय दो बार टाल दिया गया था ।

आपको बता दें कि कल पहले यह खबर आ रही थी कि उन्हें दोपहर बाद रिहा किया जाएगा, लेकिन दिन ढलने और रात आने के साथ लोगों का इंतजार बढ़ता गया। रात ढलने के साथ लोग सांसें थामकर पायलट अभिनंदन की एक झलक का इंतजार करते रहे। विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान द्वारा पकड़े जाने का मुद्दा दोनों देशों के बीच तनाव का केंद्र बिन्दु बना हुआ था। इस बीच भारत ने वाघा-अटारी सीमा पर बिटींग द रिट्रीट समारोह को स्थगित कर दिया । यह समारोह इसलिए स्थगित करनी पड़ी क्योंकि भारत के हीरो अभिनंदन के स्वागत के लिए वहां लगभग 20 हजार लोग एकत्र हो गए थे।

अभिनंदन की रिहाई से पहले रिकॉर्ड किया गया वीडियो डिलीट किया

पाकिस्तान ने अभिनंदन को भारत को सौंपने से पहले एक वीडियो रिकॉर्ड किया। इसके बाद ही उन्हें सीमा पार करके स्वदेश जाने दिया गया। हालांकि यह स्पष्ट नहीं है कि उन्हें दबाव में कैमरे के सामने बयान देने को कहा गया या नहीं। सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में 7 कट हैं, जो संकेत देते हैं कि इसे परोक्ष रूप से पाकिस्तानी रुख के अनुरूप करने के लिए इसमें बहुत काट-छांट की गई।

पाकिस्तान सरकार ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान का रिकॉर्डेड वीडियो डिलीट कर दिया है। दरअसल, पाकिस्तान ने यह कदम जेनेवा कन्वेंशन की शर्तों और अन्य अंतरराष्ट्रीय नियमों के उल्लंघन का अहसास होने पर किया है। पाकिस्तान सरकार के आधिकारिक हैंडल्स पर पहले इस वीडियो को विंग कमांडर की रिहाई से पहले रिलीज किया गया था, लेकिन बाद में जब उसे अपनी गलती का एहसास हुआ तो इस वीडियो को हटा दिया गया। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान सरकार और पाकिस्तान के सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने इस वीडियो को दवाब में हटा दिया है।

आपको बता दे कि शुक्रवार को पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन की सुपुर्दगी में अपेक्षित समय से काफी ज्यादा देरी हुई थी। यहां तक कि पाकिस्तानी संसद के संयुक्त सत्र में विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अभिनंदन की रिहाई का जो वक़्त बताया था, उसके 6 घंटे बाद उनकी वापसी हुई। बाद में पता चला कि पाकिस्तान की ओर से इस देरी की वजह एक वीडियो की रिकॉर्डिंग थी, जिसमें अभिनंदन से जबरन पाकिस्तानी सेना की तारीफ़ और भारतीय मीडिया की बुराई करवाई गई थी । इस वीडियो में 18 कट्स थे । इस वीडियो को हर पाक चैनल ने कई बार चलाया क्योंकि इससे वो अपने पक्ष में सकारात्मक माहौल बनाना चाहते थे। साथ ही पाकिस्तान ने सोशल मीडिया के जरिए इस वीडियो को घर घर तक पहुंचा दिया, जबकि ज़्यादातर भारतीय चैनलों ने यह वीडियो तो दिखाया, लेकिन ऑडियो नही चलाई।

Related posts

Leave a Comment