मंत्री अमर अग्रवाल का राजनीतिक सफ़र एवं उपलब्धियां

बिलासपुर-भारतीय जनता पार्टी से विधानसभा क्रमांक 30 के लिए प्रदेश के वाणिज्य कर नगरीय निकाय मंत्री अमर अग्रवाल ने अपने परिवार के साथ शुभ मुहूर्त में नामांकन दाखिल किया आज सुबह 11ः00 बजे कलेक्ट्रेट में अपनी पत्नी शशिकला अग्रवाल एवं पुत्र आदित्य अग्रवाल के साथ पहुंचे। ज्ञातव्य है कि, आदित्य अग्रवाल ने उनके प्रचार अभियान की कमान संभाली है इसके पूर्व श्री अग्रवाल मां महामाया देवी के दर्शन को रतनपुर गए। मां महामाया देवी से भारतीय जनता पार्टी की सरकार चौथी बार बनाने के लिए आशीर्वाद लेकर वे सीधे कलेक्ट्रेट पहुंचे जहां उनके परिवार के सदस्य साथ में मौजूद थे। निर्वाचन अभिकर्ता अनिल दुआ पहले से पहुंचे हुए थे उन्होंने ठीक शुभ मुहूर्त के अनुसार जिला निर्वाचन अधिकारी पी दयानंद को अपना नामांकन सौंपा। मंत्री अग्रवाल पार्टी प्रत्याशियों के साथ 1 नवंबर को शिव टॉकीज चौक से निकलने वाली भारतीय जनता पार्टी की नामांकन रैली में शामिल होंगे।

पांचवी बार भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया

ज्ञातव्य हो कि, मंत्री अमर अग्रवाल बिलासपुर विधानसभा सीट से चार बार विधायक रह चुके हैं | आज उन्होंने पांचवी बार भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया। सर्वप्रथम 1998 में अमर अग्रवाल ने चुनाव लड़ा था अविभाजित मध्यप्रदेश में भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिला अध्यक्ष के रूप में अमर अग्रवाल पार्टी की ओर से भाजपा का नया चेहरा थे। तत्कालीन प्रदेश भाजपा स्व लखीराम अग्रवाल के पुत्र श्री अमर अग्रवाल को भारतीय जनता पार्टी के द्वारा पूर्व मंत्री मूलचंद खंडेलवाल की जगह मैदान में उतारा गया था तत्पश्चात अमर भाजपा के अपराजेय योद्धा के रूप है लगातार चार चुनाव में जीत हासिल की है। मंत्री अमर अग्रवाल के चुनाव प्रबंधन और संगठनात्मक क्षमता की ख्याति पूरे प्रदेश में है। उन्होंने सबसे पहली बार 1998 के विधानसभा चुनाव जीत कर कांग्रेस को चौंका दिया था।

2000 में राज्य निर्माण के पश्चात अमर अग्रवाल विधायक के रुप में नई विधानसभा मे पार्टी की आवाज बंद कर जनमानस के मुद्दों को सदन के पटल रखने में कामयाब रहे। उन्हें लोक लेखा समिति का सदस्य बनाया गया था। उनकी संगठनात्मक कुशलता को देखते हुए प्रदेश भाजपा ने 2003 के चुनाव में देश की चयन समिति का प्रमुख बनाया। रेलवे जोन की स्थापना से लेकर एनटीपीसी संयंत्र की स्थापना स्थानीय और प्रादेशिक विषयों पर केंद्र में तत्कालीन भारतीय जनता पार्टी की सरकार के समक्ष जनमानस से जुड़े विषयों पर विकास की बुनियाद लिखने में अमर अग्रवाल ने जो शुरुआत की उसी का परिणाम है कि वह लगातार चुनाव में जीत हासिल करते हैं।

राज्य निर्माण के पश्चात प्रदेश के पहले विधानसभा चुनाव में अमर अग्रवाल को उन्हें बिलासपुर से भारतीय जनता पार्टी ने अपना प्रत्याशी बनाया। पार्टी की उम्मीदों पर खरा उतरते हुए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अनिल टाह को उन्होंने शिकस्त दी। डॉ रमन सिंह के नेतृत्व में बनी भारतीय जनता पार्टी की पहली सरकार में प्रदेश के वित्त एवं वाणिज्य कर, उद्योग नगरीय प्रशासन 20 सूत्री कार्यक्रम के अनुमान योजना, आर्थिकी सन्ख्यिकी मामलो की मामलों के मंत्री में बनाए गए। वित्त मंत्री के रूप में स्थापना व्यय के अनुसार राज्य की माली हालत सुधार के लिए अमर अग्रवाल ने कम समय में ही उल्लेखनीय निर्णय किए।

राज्य का वाणिज्य कर विभाग अमर अग्रवाल के दिशा निर्देशों के अनुसार सर्वाधिक राजस्व प्राप्त प्रदाय करने वाला विभाग बना। उद्योग धंधे के लिए राज्य में नई नीति बनाई गई एवं नगरीय निकायों में अधोसंरचना विकास के साथ शहरीकरण के विभिन्न आयामों की संस्थापना हेतु प्रयास आरंभ हुए। 2008 के चुनावों के पूर्व वे प्रदेश के राजस्व मंत्री भी बनाये गए । 2008 के विधानसभा चुनाव के दौरान एक बार पुनः भारतीय जनता पार्टी ने उन्हें अपना प्रत्याशी बनाया और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस की ओर से अनिल टाह पुनः अमर अग्रवाल के सामने चुनाव मैदान में उतरे । इस प्रकार अमर अग्रवाल तीसरी बार विजयी हुए। छत्तीसगढ़ सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाए गए उन्हें राज्य के स्वास्थ्य विभाग के साथ वाणिज्य कर एवं नगरीय प्रशासन विभाग की जवाबदारी दी गई।

राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए अमर अग्रवाल ने उल्लेखनीय कार्य किए। शिशु मृत्यु दर और मातृ मृत्यु दर में प्रदेश में उल्लेखनीय गिरावट आई। स्वास्थ्य सुविधाओं पर बजट आबंटन पड़ा संजीवनी एक्सप्रेस की शुरुआत स्वास्थ्य मंत्री अमर अग्रवाल के कार्यकाल में हुई। प्रदेश में स्वास्थ्य सुविधाओं को व्यवस्थित ढांचा खड़ा हुआ इलाज के अभाव में एक भी व्यक्ति की मृत्यु नहीं होने देने का प्रयास का संकल्प सरकार ने पारित किया। रायपुर के सबसे बड़े शासकीय चिकित्सा संस्थान अंबेडकर और मेकाहारा में सभी वर्ग के लोगों के लिए बेहतर चिकित्सा सुविधाएं आरंभ हुई । राज्य में नये मेडिकल कॉलेज नए खोले गए। जन औषधि केंद्रों के माध्यम से जेनेरिक दवाएं चालान में आई।

आयुर्वेदिक और होम्योपैथिक को भी बढ़ावा मिला राज्य में निजी नर्सिंग होम एक्ट का निर्माण किया गया संस्थागत प्रसव को बढ़ावा मिला। महतारी एक्सप्रेस की सुविधा से स्वास्थ्य के प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों सामुदायिक चिकित्सा केंद्र और जिला अस्पतालों में सुरक्षित प्रसव के साधन मुहैया कराए गए। नगरीय निकायों में सरोवर धरोहर योजना अंबेडकर मुंबई प्लान झुग्गी झोपड़ी आवास योजना, पुष्प वाटिका योजना के माध्यम से राज्य की नगरीय निकायों में मूलभूत सुविधाओं के साथ अधोसंरचना विकास एवं शहरों के सौंदर्यीकरण के कार्य हुए।

बिलासपुर शहर में ड्रेन टू ड्रेन सड़कें बनी और मच्छर मुक्त नालियो और सीवर मल के निष्कासन व उपचार के लिए राज्य की पहली सीवरेज ट्रीटमेंट योजना बिलासपुर के लिए पायलट प्रोजेक्ट के रूप में चालू की गई। परसदा में राजकीय बस अड्डा 8 करोड़ की लागत से बनाया गया। 2013 विधानसभा चुनाव मे कांग्रेस की महिला प्रत्याशी तत्कालीन महापौर वाणी राव से अमर अग्रवाल ने चुनाव में जीत हासिल की। वे 15599 मतो से जीत दर्ज कर लगातार चौथी बार बिलासपुर से विधायक बने एवं प्रदेश की सरकार में पुनः मंत्री बनाए गए। व्यापार वाणिज्य परिवार से संबंधित होने पर इनकी कौशल नियोजन क्षमता एवं नीति निर्माण की कौशल को देखते हुए वाणिज्य कर व उद्योग लघु कुटीर मंत्री के नगरीय प्रशासन मंत्री का स्थान डॉ रमन सिंह के नेतृत्व में गठित तीसरी सरकार में दिया गया।

Related posts

Leave a Comment