सबके लिए स्वास्थ्य का अधिकार के कार्यशाला में शामिल हुए राहुल गांधी ;वर्कशॉप में एक्सपर्ट्स के साथ की चर्चा

रायपुर। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आज ‘सबके लिए स्वास्थ्य का अधिकार’ विषय पर आयोजित कार्यशाला में शामिल होने रायपुर पहुंचे। रायपुर एयरपोर्ट पर सीएम भूपेश बघेल, गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव समेत कई मंत्री और कांग्रेस नेताओं ने उनका स्वागत किया। इस कार्यशाला के बाद राहुल उड़ीसा के बरगढ़ के लिए रवाना हो जाएंगे और फिर दिल्ली लौटेंगे।

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ सरकार ने लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए यूनिवर्सल हेल्थ केयर लागू करने जा रही है। इसको लेकर सरकार नीति तैयार कर रही है। इतना ही नहीं स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव थाईलैंड का भी दौरा कर चुके हैं। संभव है कि कांग्रेस राष्ट्रीय स्तर पर इसे लागू करने के लिए अपनी लोकसभा चुनावी घोषणापत्र में यूनिवर्सल हेल्थ केयर को शामिल कर सकती है।

हेल्थ फॉर ऑल वर्कशॉप में शामिल कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मेडिकल प्रोफेशनल से बातचीत कर स्कीम के बारे में चर्चा की। राहुल ने कहा कि कांग्रेस के मेनिफेस्टो में हेल्थ केयर को लेकर हमारा फोकस है। हेल्थ पर हमारे पास कुछ अच्छे मॉडल हैं। राहुल ने प्रदेश में कम खर्च पर अच्छी पढ़ाई देने की जरुरत बताई। राहुल गांधी के मुताबिक कांग्रेस के मेनिफेस्टो में हेल्थ केयर को शामिल कर सकती है। राहुल गांधी ने आशा कार्यकर्ताओं को नियमित करने का आश्वासन दिया है। राहुल गांधी ने एक्सपर्ट्स के साथ स्वास्थ्य की संभावनों पर चर्चा की। उन्होंने आय़ुष्मान योजना पर सवाल उठाते हुए कहा कि आप लोगों को इंश्योरेंस तो दे रहे हो लेकिन आपके पास हॉस्पिटल का नेटवर्क और मेडिकल स्टाफ की कमी को दूर करने की दिशा में कोशिश नहीं की जा रही।

हेल्थ फॉर ऑल के तहत सभी लोगों के लिए स्वास्थ्य से संबंधित योजनाएं चलाई जाएंगी जिससे इस्तेमाल सभी तबके के लोग कर सकेंगे।

स्वास्थ्य मंत्री टी. एस. सिंहदेव ने इस हेल्थ केयर की तारीफ करते हुए कहा कि अब लोगों का पैसा बीमा कंपनियों तक नहीं जाने देंगे। सिंहदेव ने कहा कि यूनिवर्सल हेल्थ केयर के जरिए सभी लोगों को निशुल्क स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराई जा सकती है। सिंहेदव ने बयान दिया कि छत्तीसगढ़ से 11 सौ रूपए प्रति व्यक्ति बीमा कंपनियों को जाता था। सिंहदेव ने कहा कि प्रदेश के सबसे नीचे तबके से लेकर आखिरी पायदान के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा पहुंचाने का लक्ष्य है।

उन्होंने कहा कि 75 प्रतिशत लोगों को प्राथमिक स्वास्थ्य सुविधा की ज़रूरत होती है। 10-12 प्रतिशत लोगों को ज़िला स्तर की स्वास्थ्य सुविधा की ज़रूरत होती है। उन्होंने कहा कि इंश्योरे कम्पनी से लोगों को कोई फ़ायदा नहीं मिलता और आयुष्मान योजना से आमजन को फ़ायदा कम मिलाता है। सिंहदेव ने कहा कि हम इस दिशा में बेहतर प्रयास कर रहे हैं।

कार्यक्रम में राहुल गांधी के साथ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव,पीसीसी प्रभारी पीएल पुनिया समेत अन्य मंत्री भाग लेंगे साथ ही देशभर के कई हेल्थ एक्सपर्ट भी शामिल थे ।

Related posts

Leave a Comment