बिना पैसा दिए आप कर सकते हैं रेल टिकट बुक ; जानिए आईआरटीसी का ख़ास ऑफर

नई दिल्ली । रेलवे ने एक अनोखा प्रोजेक्ट पेश किया है। इसके तहत आप बिना पैसों के भी ट्रेन में सफर कर सकेंगे। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरशन (IRCTC) द्वारा पेश किए गए इस प्रोजेक्ट का लाभ लाखों यात्री उठा सकेंगे। इस प्रोजेक्ट का लाभ उठाने में अर्थशास्त्र प्राइवेट लिमिटेड का पायलट प्रोजेक्ट ई-पे लेटर (ePayLater) आपकी मदद करेगा। प्रोजेक्ट के तहत आप रेल टिकट बुक करने के 14 दिन बाद पैसों का भुगतान कर सकते हैं। टिकट बुकिंग के लिए आप पहले IRCTC अकाउंट लॉगइन करें।

आपको बता दें कि अगर आप 14 दिन बाद पैसों का भुगतान करते हैं तो आपको 3.5 फीसदी सर्विस चार्ज भी देना होगा। वहीं अगर आप 14 दिन के भीतर पेमेंट कर देते हैं तो आपको ये ब्याज देने की कोई जरूरत नहीं है। अगर आप समय पर लेनदेन करते हैं, तो आपकी क्रेडिट लिमिट बढ़ सकती है। आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि आपके द्वारा ली गई टिकट की कीमत आपके क्रेडिट सीमा से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसका लाभ आप अपने IRCTC खाते से उठा सकते हैं। देर से पैसों का भुगतान करने पर आपका क्रेडिट लेस हो जाएगा और आप इस सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे।

बिना पैसे ऐसे बुक करें टिकट

सबसे पहले अपने IRCTC अकाउंट में लॉगिन करें या फिर अकाउंट नहीं है तो अकाउंट बनाएं। इसके बाद जहां की टिकट आपको बुक करनी है, उसकी डिटेल भरें और अपनी सुविधा के अनुसार ट्रेन का सिलेक्शन करें फिर बुक नाउ ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद नया पेज खुलेगा जिसमें आपको पैसेंजर की डिटेल और कैप्चा कोड भरने का ऑप्शन आएगा। इसे भरने के बाद नेक्सट बटन पर क्लिक करें। इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा जिसमें आपको पेमेंट की डिटेल भरनी होगी। इसमें आप क्रेडिट, डेबिट, BHIM App, नेट बैंकिंग से पेमेंट कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको ePayLater का ऑप्शन मिलेगा आप इस पर क्लिक करें।

क्लिक करने के बाद आपको इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए ePayLater पर आपको रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए आप www.epaylater.in पर जाकर भी रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपके सामने बिल पेमेंट का ऑप्शन आएगा। इसको चुनने के बाद आपको बिना पेमेंट किए ट्रेन टिकट मिल जाएगा।

पेमेंट न भरने पर कैंसिल हो सकता है अकाउंट

टिकट बुक करने के 14 दिन बाद भी अगर आप पेमेंट नहीं करते हैं तो आपसे टिकट के प्राइस पर ब्याज लिया जाएगा और अगर आप इसे भी देने में देरी करते हैं तो आपका IRCTC अकाउंट बंद कर दिया जाएगा।

Related posts

Leave a Comment