रेलवे की नई व्यवस्था , चार्ट बनने के 4 घंटे बाद भी कराएं ऑनलाइन रिजर्वेशन

● लोवर या अपर बर्थ क्लिक करते ही मिलेगी जानकारी

● ट्रेन छूटने के 30 मिनट पहले तक करें टिकट बुक

● जानिए कैसे करें टिकट बुक

● इस तरह ट्रेन में देखें खली बर्थ की स्थिति

बिलासपुर । रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है । रेलवे द्वारा रिजर्वेशन चार्ट की सुविधा को ऑनलाइन कर दिया है । यात्री मोबाइल पर न सिर्फ रिजर्वेशन चार्ट देख सकते हैं अपितु खली सीटों की जानकारी लेकर टिकट भी बुक कर सकते हैं । इस सुविधा को रेल यात्री रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद ही उपयोग किया जा सकता है ।

ट्रेन का रिजर्वेशन चार्ट बनते ही यात्री अपने मोबाइल पर उसे ऑनलाइन देख सकते हैं । आपको बता दे कि ट्रेन के कोच और उसमें खाली सीटों की जानकारी भी ऑनलाइन मिलेगी,जिससे 4 घंटे बाद भी ट्रेन में रिजर्वेशन कराया जा सकता है । अब तक रिजर्वेशन चार्ट बनने के बाद खाली सीटों की जानकारी रिजर्वेशन काउंटर पर ही उपलब्ध कराई जाती थी ,लेकिन अब मोबाइल पर भी इसे देखा जा सकता है ।

लोवर या अपर बर्थ,क्लिक करते ही मिल जाएगी सभी जानकारी

यात्रियों को इस सुविधा की मदद से न सिर्फ ट्रेन में खाली सीट की जानकारी मिलेगी बल्कि उन्हें यह भी पता चल जाएगा कि किस कोच में कौन सी बर्थ खाली है । स्क्रीन पर क्लिक करते ही खाली बर्थ के सामने लोवर, अपर, साइड लोवर या फिर साइड अपर लिखा आ जाएगा । इससे यात्रियों को अपना पसंदीदा सीट बुक करना आसान हो जाएगा ।

ट्रेन छूटने से 30 मिनट पहले तक करें टिकट बुक

आपको बता दे कि रेलवे के मुताबिक जिस स्टेशन से ट्रेन को रवाना होना है वहां पर रिजर्वेशन चार्ट बनने से ट्रेन रवाना होने के 30 मिनट पहले तक यात्रियों को ऑनलाइन खाली सीटों की जानकारी मिल जाएगी,जिसे यात्री मोबाइल के जरिए ही बुक कर सकते हैं । खास बात यह है कि यह टिकट सामान्य टिकट से 10 फीसदी कम दाम पर मिलेंगी ।

इस तरह देखें सीटों की स्थिति

आईआरसीटीसी रिजर्वेशन चार्ट (IRCTC RESERVATION CHART) लिखकर गूगल सर्च करने पर मोबाइल स्क्रीन पर रिजर्वेशन चार्ट, ट्रेन और बोर्डिंग स्टेशन की जानकारी दिखेगी । इन्हें भरने के बाद ओके करते ही गेट ट्रेन चार्ट ऑप्शन पर क्लिक करें । क्लिक करने के बाद आपको आपको खली सीटों की जानकारी दिखने लगेंगी । इसके बाद आपको मोबाइल पर सीट और कोच में कौन सी बर्थ खली है यह पता चलेगा । यहां क्लिक करते ही आईआरसीटीसी के रिजर्वेशन एप्प से यात्री टिकट बुक कर सकते हैं ।

Related posts

Leave a Comment