कोविड 19 से आम जनमानस को होती परेशानियों को देखते हुए श्री राम आरोग्य मित्र अभियान की शुरुआत 10 मई से

छत्तीसगढ़ में कोविड के बढ़ते प्रकोप से आम जनमानस को होती निरंतर परेशानियों को देखते हुए विश्व हिंदू परिषद सेवा विभाग छत्तीसगढ़ द्वारा धनुष फाऊंडेशन के सहयोग से पूरे प्रदेश में सोमवार दिनांक 10 मई 2021 से श्री राम आरोग्य मित्र अभियान की शुरुआत की जा रही है।

इसका उद्देश्य है लोगों को निःशुल्क घर बैठे ही फोन के माध्यम से चिकित्सा सलाह एवं परामर्श मिल सके। इस अभियान के तहत Vidmed नामक एक एप्प लॉन्च किया जा रहा है जिसमें पूरे प्रदेश से स्पेशलिस्ट डॉक्टर्स एक निर्धारित समय पर सेवा के लिए उपलब्ध रहेंगे। इसमें मरीज़ इस एप्प के माध्यम से डॉक्टर से ऑनलाईन जुड़ सकेंगे एवं अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकेंगे ।
इस अभियान के तहत सम्पूर्ण प्रदेश में परिषद द्वारा अपने समर्पित स्वयंसेवकों को जोड़ कर उन्हे आरोग्य मित्र बनाया जा रहा है जिनकी भूमिका मरीज़ और डॉक्टर के बीच में मध्यस्थता की रहेगी। साथ ही मरीज़ के स्वास्थ्य की निगरानी का कार्य भी आरोग्य मित्र के द्वारा किया जाएगा । इस अभियान में पूरे प्रदेश से अब तक कुल 25 डॉक्टर्स जुड़ चुके हैं। तथा लगभग 2500 से अधिक आरोग्य मित्र के माध्यम से यह सेवा प्रदान की जाएगी। इस सेवा का विस्तार मुख्य रूप से ग्रामीण एवं सुदुर अंचल में अनुपलब्ध स्वास्थ्य सेवाओं को ध्यान में रखकर कोविड कर प्राथमिक उपचार के परामर्श हेतु प्रारम्भ किया जा रहा है। अप्प के माध्यम से वीडियो कांफ्रेंसिंग करके चिकित्सक मरीज को होम आइसोलेशन तथा क्वारन्टीन रहते हुए कैसे स्वास्थ्य लाभ ले सकते है इसकी सुविधा पूर्णतः निशुल्क प्रदान की जाएगी। वर्तमान में सभी चिकित्सकों तथा आरोग्य मित्रों का व्यापक प्रशिक्षण प्रारम्भ है ताकि अप्प के माध्यम से कैसे यह सेवा दी जा सकती है इसकी जानकारी समस्त कार्यकर्ताओं और चिकित्सकों को बारीकी से हो सके।

प्रेस विज्ञप्ति द्वारा
विश्व हिंदू परिषद, छत्तीसगढ़

Related posts

Leave a Comment