वेक्सिनेशन पर छत्तीसगढ़ राज्य की लापरवाही को देखकर केंद्र ने सही कदम उठाया है – प्रभाकर पटनायक

छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने सबसे पहले सवाल उठाया था और पूरा देश को गुमराह किया । टीएस सिंहदेव ने जनवरी महीने और फिर 8 फ़रवरी को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन को कोवैक्सीन नहीं भेजने के लिए चिट्ठी भी लिखी थी। अब इसके जवाब में डॉक्टर हर्षवर्धन ने अपनी एक चिट्ठी ट्विटर पर पोस्ट करते हुए टीएस सिंहदेव से कहा था कि “इस तरह के अभूतपूर्व समय में, आपको किसी भी टीके की हिचकिचाहट को दूर करने में मदद करनी चाहिए और निहित स्वार्थ के बजाये जनहित में काम करना चाहिए.”

पहले टिका नही लगाएँगे फिर टीकाकरण में आरक्षण फिर टीकाकरण प्रमाण पत्र में अपना ब्रैंडिंग फिर टिका नही मिल रह इसी में छत्तीसगढ़ सरकार व्यस्त था । याद दिला दे देशभर में कोविड की दूसरी लहर का भयावह प्रकोप देखने को मिल रहा था वही राज्य सरकार ने प्रदेश में पहले अंत्योदय कार्डधारी परिवारों के पात्र लोगों का टीकाकरण करने का फैसला किया था, इसके बाद बीपीएल और फिर एपीएल का टीकाकरण करने का निर्णय लिया था। बाद में हाईकोर्ट ने टीकाकरण में आरक्षण लागू करने पर सख्त आपत्ति जतायी है.कोर्ट ने सरकार को निर्देश दिए कि टीकाकरण में इस तरह का भेदभाव ठीक नहीं है।

केंद्र की वैक्सिनेशन योजना को और अपना बता कर और इस आपदा में भी कांग्रेस प्रचार का मौका नहीं छोड़ा और मुख्यमंत्री के फोटो वाले सर्टिफिकेट देने लगे जब से भारत में वैक्सीन पर काम शुरू हुआ, तभी से कुछ लोगों ने ऐसी बातें कहीं जिससे आम लोगों के मन में शंका पैदा हुई। कोशिश ये भी हुई कि वैक्सीन निर्माताओं का हौसला पस्त हो । भारत की वैक्सीन आई तो अनेक माध्यमों से शंका और आशंका को बढा़या गया।भांति-भांति के तर्क प्रचारित किए गए। इन्हें भी देश देख रहा है। जो लोग वैक्सीन को लेकर आशंका और अफवाहें फैला रहे हैं, वो भोले-भाले भाई-बहनों के जीवन के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। ऐसी अफवाहों से सतर्क रहने की जरूरत है।

18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त कोरोना वैक्सीन देने और गरीबों को मुफ्त राशन देने के फैसले के लिए पूरा देश ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की है। प्रभाकर पटनायक ने कहा है कि जब कभी संकट का समय आता है प्रधानमंत्री मोदी आगे आकर नेतृत्व करते हैं।वैक्सीन को लेकर राज्यों में आपसी प्रतिस्पर्धा थी। कोई ग्लोबल टेंडर कर रहा था लेकिन कुछ नहीं हो रहा था। वैक्सीन अभियान बिखर रहा था। मैं प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद करता हूं कि अब सभी लोगों का वैक्सीनेशन का काम केंद्र सरकार मुफ्त में करेगी और मैं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को नवंबर तक बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्यक्त करता हूं।

उन्होंने ने प्रधानमंत्री का आभार प्रकट करते हुए ट्वीट किया कि मोदी जी आपने सारी अफवाहों का समूल-नाश ही कर दिया। अब राज्यों को टीका खरीदना ही नहीं है। सभी नागरिकों को केन्द्र सरकार नि:शुल्क टीके लगवायेगी ।

Related posts

Leave a Comment