कलेक्टर ने मॉडल गोठान नेवरा का किया निरीक्षण : गोठान क्षेत्र में वृहद वृक्षारोपण कर मनाया जायेगा हरेली त्यौहार

बिलासपुर । कलेक्टर डॉ.संजय अलंग ने आज तखतपुर विकासखण्ड के ग्राम नेवरा में 6 एकड़ में बनाये गये मॉडल गोठान का निरीक्षण किया और पशुपालन विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि हरेली के अवसर पर गोठान क्षेत्र में वृहद वृक्षारोपण कर त्यौहार मनायें।

इस गोठान में 1200 पशुओं को रखने की व्यवस्था की गई है। यह पशुओं के लिये डे-केयर सेंटर में रूप में काम कर रहा है। जहां उनके लिये चारा, पानी, छायादार जगह की व्यवस्था है। गोठान में तीन एकड़ में नेपियर घास लगाया गया है। जो गोठान में आने वाले पशुओं के लिये चारे के काम आता है। कलेक्टर ने इसका अवलोकन किया और नेपियर घास के साथ-साथ अजोला चारा का उत्पादन भी करने का निर्देश दिया। संयुक्त संचालक पशु चिकित्सा श्री पाण्डेय ने जानकारी दी कि गोठान के चारों ओर चैन लिंक फेंसिंग किया गया है।

कलेक्टर ने गोठान क्षेत्र में चारो ओर मेंहदी और सु-बबूल का प्लांटेंशन करने का निर्देश दिया, जिससे गोठान हरा-भरा रहेगा और पशुओं को भी छांव और ठंडक मिलेगी। मेंहदी के पौधे स्व-सहायता समूह के माध्यम से लगाने का निर्देश दिया, जिससे कुटीर उद्योग के रूप में उनकी आय होगी। कलेक्टर ने गोठान में पशुओं के आने-जाने के समय के बारे में जानकारी ली। उन्होंने हरेली त्यौहार के अवसर पर यहां वृहद वृक्षारोपण करने का निर्देश दिया और कहा कि इस दिन चरवाहों को प्रोत्साहित करें कि वे गांव के पशुओं को गोठान में लायें।

कलेक्टर ने गोठान के बाजू में स्थित तालाब के चारों ओर भी वृक्षारोपण करने का निर्देश दिया। उन्होंने पशुओं को खिलाये जा रहे चारे का पैरा-यूरिया उपचार करने का निर्देश दिया, जिससे चारे की पोषकता बढ़ेगी। निरीक्षण के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री रितेश कुमार अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment