इज़ आफ लिविंग सर्वे में भाग लेने स्मार्ट सिटी का अमला कर रहा जागरूक

नागरिकों से मिलकर और बैनर-पोस्टर के माध्यम से किया जा रहा जागरूक

बिलासपुर- केंद्र शासन द्वारा देश भर में रहने लायक शहरों के लिए कराएं जा रहे इज़ आफ लिविंग इंडेक्स सर्वे में नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित करने के लिए एमडी श्री प्रभाकर पाण्डेय के निर्देश पर स्मार्ट सिटी की टीम शहर के अलग-अलग हिस्सों में जाकर आमजन को जागरूक कर रही है। इसके लिए बकायदा शहर में होर्डिंग लगाया गया है साथ में आटो-टैक्सी में बैनर-पोस्टर और लोगों से मिलकर सर्वे के बारे में जानकारी दी जा रही है।
शहरों में नागरिकों को मिलने वाली सुविधाओं के आकलन एवं भविष्य के लिए कार्य योजना तैयार करने के उद्देश्य से केंद्रीय आवासन एवं शहरी विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा देश भर में इज़ आफ लिविंग इंडेक्स सर्वे कराया जा रहा है.जो 1 फरवरी से प्रारंभ हुआ है और 29 फरवरी तक चलेगा,इस सर्वे में नागरिक अपना फीडबैक भी दे सकते हैं। इसके लिए स्मार्ट सिटी की टीम चौक-चौराहों,काॅलेज परिसर,आवासीय परिसर,बस स्टैंड,उद्यान समेत सभी सार्वजनिक स्थानों पर जाकर नागरिकों को सर्वे में भाग लेने के लिए प्रेरित कर रही है। इसके अलावा आटो-टैक्सी और होर्डिंग तथा सोशल मीडिया के ज़रिए भी नागरिकों को फीडबैक देने के लिए अपील की जा रही है। ज्ञात है की इज अफ लिविंग इंडेक्स के गत वर्ष के सर्वेक्षण में बिलासपुर शहर को देश में 13 वां स्थान प्राप्त हुआ था।

29 फरवरी तक दें सकेंगे अपना फीडबैक

शहर के नागरिक इसके लिए अपना फीडबैक 29 फरवरी तक दें सकेंगे, फीडबैक देने के लिए नागरिकों को लगाएं गए बैनर,पोस्टर और बिलासपुर स्मार्ट सिटी के सोशल मीडिया पेज़ में अंकित क्यू आर कोड से स्कैन करके दिए गए सवालों का जवाब देना है और दूसरा तरीका यह है की केंद्र शासन द्वारा जारी लिंक https://eol2019.org/CitizenFeedback%2 में जाकर अपना फीडबैक दे सकते हैं। इसमें शासन द्वारा कुछ सवाल होंगे जिसका जवाब देने के बाद जमा कर देने से प्रक्रिया पूर्ण हो जाएगी।

Related posts

Leave a Comment