कांग्रेस का हाथ गौ माता के साथ , आरक्षण से चलेगा हल या फ़िल्म सिटी से खिलेगा कमल??

रायपुर-सियासत की सरगर्मी छत्तीसगढ़ में अपनी चरम सीमा पर है और इसी चुनावी सरगर्मी के बीच कांग्रेस भाजपा और जोगी कांग्रेस ने अपने अपने घोषणा पत्र जारी कर दिए है हालांकि सभी दलों ने किसान ,मजदूर वर्ग , पूर्ण शराबबंदी ,कर्जमाफी ,सरकारी कर्मचारियों के लिए बहुत से वायदे अपने पत्रो में किए है लेकिन कुछ ऐसे बिंदु भी है जो तीनों दलों के घोषणा पत्रो में आकर्षण का केंद्र है और एक दूसरे से अलग है ।
जिसमे अगर बात की जाए तो जोगी कांग्रेस के शपथ पत्र में छत्तीसगढ़ के स्थानीय युवाओं को सरकारी नौकरी में 100% आरक्षण और शेष को 90% आरक्षण की बात कही है वही बालिकाओं के लिए 1 लाख रुपये का फिक्स डिपाजिट भी आकर्षण का केंद्र है।

कांग्रेस के जन घोषणापत्र की बात करे तो कामधेनु सुरक्षा योजना जिसके अंतर्गत लावारिस मवेशियों के लिए गौशालाओं की स्थापना और गुजरात के अमूल मॉडल के तर्ज पर हर जिले में सहकारी दुग्ध उत्पाद समिति का निर्माण। लोकपाल अधिनियम सबसे अधिक आकर्षण का केंद्र है जिसके दायरे में मुख्यमंत्री सहित सभी मंत्री व अधिकारी होंगे। राज्य में 200 फ़ूड पार्क की स्थापना।

बीजेपी के संकल्प पत्र में सबसे खास व अलग बिंदु छत्तीसगढ़ फ़िल्म सिटी का निर्माण, इसके साथ ही राज्य में पत्रकार कल्याण बोर्ड का गठन और महिलाओ को व्यापार शुरू करने के लिए 2 लाख तक ऋण देने की बात कही है । 12वी तक के छात्रों को मुफ्त किताब यूनिफॉर्म और मुफ्त शिक्षा।

जोगी कांग्रेस सुप्रीमो ने अपना शपथ पत्र जारी करते हुए कहा कि कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में हमारे शपथ पत्र की नकल की है । वही भाजपा का संकल्प पत्र जारी करते हुए अमित शाह ने रमन की जमकर तारीफ की और नक्सलियों को क्रन्तिकारी कहने वाले कांग्रेस के बयान को लेकर जमकर कांग्रेस पर निशाना साधा।

Related posts

Leave a Comment