मुंगेली कलेक्टर के मार्गदर्शन से विद्यार्थियों में अपने सपने को पूरा करने की जगी उम्मीद

● मुंगेली जिला कलेक्टर डॉ.सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे की पहल पर अभिनव योजना की शुरुआत

● कोचिंग से संबंधित जानकारी के लिए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में टोल फ्री नं. 07755-264140 पर संपर्क किया जा सकता है ।

मुंगेली । जिला कलेक्टर डॉ.सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे की पहल पर प्रांतीय एवं अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित होने वाली पी.ई.टी., पी.एम.टी (NEET), पी.ए.टी, एवं क्लेट (काॅमन लाॅ एडमिशन टेस्ट)परीक्षा में शामिल होने वाले जिले के विद्यार्थीयों के लिए 1 अप्रैल 2019 से 50 दिवसीय निःशुल्क विशेष क्रेश कोर्स प्रारंभ किया जा रहा है। जिसमेें जिले के सभी शासकीय, अशासकीय, अनुदान प्राप्त विद्यालयों के साथ कक्षा 12वी बोर्ड परीक्षा में शामिल विद्यार्थीयों के साथ 12 वी उत्तीर्ण या महाविद्यालय मेे अध्ययनरत विद्यार्थीगण शामिल होगें। इस विशेष निःशुल्क आवासीय कोचिंग कक्षाओं के लिए 30 मार्च 2019 को आगर सभा कक्ष कलेक्ट्रेट परिसर मुंगेली में प्रातः 11 बजे से काउंसिलिंग का आयोजन किया गया।

उक्त परीक्षाओं में सम्मिलित होने वाले विद्यार्थी एवं उनके पालकगण भी उपस्थित रहेंगे ।इस हेतु जिले के सभी विद्यालयों के प्राचार्यो को जिला शिक्षा विभाग की ओर से विशेष रूप से विद्यार्थियों तक सूचना प्रसारित करने की जिम्मेदारी दी गई है।विशेषकर जिले के सभी शासकीय विद्यालयों के प्राचार्यों को कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले गणित- विज्ञान समूह के विद्यार्थिगण एवं उनके पालकों की अधिक से अधिक संख्या में काउंसिलिंग मेंउपस्थिति हेतु जोर दिया गया है। इस संबंध में जिले के सभी खण्ड शिक्षा अधिकारियो के माध्यम से भी इस योजना के प्रचार – प्रसार हेतु जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया है। जिला पंचायत द्वारा भी ग्रामीण क्षेत्रो में निःशुल्क कोचिंग कक्षा संचालन हेतु गांव-गांव में विशेष रूप से मुनादी कराई जा रही है।

ज्ञात हो कि इंजीनियरिंग ,मेडिकल , कृषि एवं कानून के क्षेत्र में उच्च शिक्षा हेतु राज्य एवं अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित होने वाले पी.ई.टी., पी.एम.टी.(NEET), पी.ए.टी, एवं क्लेट परीक्षाओं में शामिल होने वाले जिले के विद्यार्थीयों के बेहतर परिणाम प्राप्त करने हेतु जिला प्रशासन द्वारा इस निःशुल्क आवासीय कोचिंग में सभी विषयों के विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में क्रैश कोर्स हेतु विशेष रूप से कार्ययोजना एवं पाठ्यक्रम बनाया गया है ताकि कम समय मे विद्यार्थियों को प्रतियोगी परीक्षाओं की बेहतर ढंग से तैयारी कराई जा सके। कोचिंग कक्षाएं शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय दाउपारा मुंगेली में संचालित होगी । इसके साथ दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों से कोचिंग कक्षाओं में शामिल होने वाले विद्यार्थीयों के लिए निःशुल्क आवास एवं भोजन की व्यवस्था भी जिला प्रशासन की ओर से की गई है, जिसमें छात्रों के लिए प्री. मैट्रिक अजा. बालक छात्रावास पड़ाव चौक मुंगेली एवं बालिकाओं के लिए अजा. कन्या छात्रावास दाउपारा मुंगेली में आवास एवं भोजन की व्यवस्था की गई है ।

कोचिंग से संबंधित जानकारी के लिए जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में टोल फ्री नं. 07755-264140 स्थापित किया गया है, जहां पर कोचिंग कक्षाओं में प्रवेश हेतु रजिस्ट्रेशन भी कराया जा सकता है ।

जिला प्रशासन के इस अभिनव पहल के द्वारा शहर के साथ दूर- दराज के ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक रूप से पिछड़े एवं प्रतिभावान विद्यार्थियों को बेहतर अवसर प्रदान करने और अपने सुनहरा भविष्य गढ़ने में विशेष रूप से सहायता मिलेगी । जिले के सभी संबंधित विद्यार्थियों से इस योजना का अधिक से अधिक लाभ लेने की अपील जिला प्रशासन की ओर से की गई है ।

Related posts

Leave a Comment