मृत्यु के बाद जिन्हें परिवार ने भुलाया:उनके मोक्ष के लिए कथा-हवन कराती है मित्र मंडली

कोरोना से मृत लोगों के नाम पर भी यह कथा होगी

कहते हैं कि श्वांस है तो शरीर का हक बनता है कि उसे भोजन, पानी, पहनने को कपड़ा और रहने को मकान मिले। लेकिन जैसे ही श्वांस की डोर टूटी तो इंसान लाश बन जाता है। कभी कभी कुछ अभागे होते हैं, जिनके शव को दो गज जमीन या कुछ सूखी लकड़ियों के साथ अंतिम संस्कार नसीब नहीं होता। कुछ इतने बदनसीब होते हैं कि उन्हें कफन और अपनों के कंधों तक का सहारा नहीं मिल पाता।

ऐसे शवों को ‘लावारिस’ करार दे दिया जाता है। धार्मिक मान्यता के मुताबिक ऐसे लोगों की आत्मा की मुक्ति और मोक्ष प्राप्त नहीं होता, लेकिन बिलासपुर में ऐसे लोगों की मुक्ति के लिए कुछ लोगों ने पुण्य कार्य का बीड़ा उठाया है। लावारिस शवों या विधि विधान से जिनकी अंत्येष्टि नहीं हुई, उनके लिए एक मित्र मंडली काम कर रही है, जो कोविड काल या अन्य कारणों से परलोक सिधार चुके लोगों की आत्मा की शांति, मुक्ति के लिए हर दो साल में हवन, पूजन करवा रही है। इस मंडली ने अब तक हजारों आत्माओं की मुक्ति के लिए कार्य कराया है। खास बात यह है कि प्रचार के इस दौर में भी मित्र मंडली दैनिक भास्कर को नाम छापने से परहेज करते हुए अपने कार्यों पर ज्यादा जोर दिया।

मुक्ति पाठ के लिए वाट्सएप करें
मित्र मंडली के सदस्यों ने बताया कि अभी तक 90 लोगों ने कोविड-19 व अन्य वजहों से परलोक सिधार चुके लोगों की जानकारी भेजी है। यह पूरी तरह निशुल्क है। जो लोग भी भेजना चाहते हैं वे वाट्सएप कर सकते हैं या फिर गोल बाजार में गंगा डेयरी, कोरोना चौक में खंडेलवाल मेडिकल स्टोर, ॐ प्रॉविजन स्टोर सरकण्डा , गुप्ता डेयरी सरकण्डा गांधी चौक में सिंधी ऑटो पार्ट्स, मुंगेली नाका चौक में राजस्थान जलेबी, पुराना बस स्टैंड में हनुमान मंदिर में संपर्क कर सकते हैं।

ऐसे शुरू हुआ मित्र मंडली का स्तुत्य प्रयास
साल 2017 में मित्र मंडली को एक लावारिस शव मिला, मित्र मंडली ने इसे दफन किया। पर इनके मन में उसी दिन से ये विचार उत्पन्न हुआ कि ऐसे कितने लोग होंगे? जिनकी आत्मा को मुक्ति नहीं मिल पाती होगी। मित्र मंडली के 30 सदस्यों ने इस पर मंथन किया और ऐसे लोगों को मोक्ष दिलाने पंडितों से बात की तो उन्होंने पारायण कराने की सलाह दी। साथ ही श्रीमद्भागवत, शिव पुराण या फिर श्रीराम कथा कराने कहा। मित्र मंडली ने इस काम का बीड़ा उठा लिया और 2018 में सरकंडा मुक्तिधाम में श्रीमद् भागवत कथा की शुरुआत की जिसमें कथा व्यास आचार्य सुरेंद्र मिश्र जी थे। इसमें मंडली ने सभी ऐसे लोगों से अपील की कि वे जिन्हें जानते हैं, जो किसी भी कारण से परलोक सिधार गए हैं, उनकी आत्मा की शांति व मोक्ष के लिए उनका नाम, फोटो और गोत्र मंडली के पास भेजें। 2018 में 864 लोगों का मंडली द्वारा पारायण कराया गया।

पूजन का खर्च मंडली करती है
मित्र मंडली के पदाधिकारियों ने बताया कि वे सभी सदस्य 12वीं कक्षा के सहपाठी हैं। उन्होंने बताया कि एक बार की पूजा में लगभग 5 लाख रुपए का खर्च आता है। हम सभी 30 सदस्य व परिवार के लोग इसे वहन करते हैं। हालांकि अन्य लोग भी अपनी स्वेच्छा से इसमें सहयोग कर रहे हैं।

9 दिनों तक कथा फिर हवन
सरकंडा मुक्तिधाम में श्रीराम कथा 1 जनवरी से शुरू हो रही है। 1 जनवरी को कलश यात्रा निकलेगी। 9 दिनों तक आचार्य अमर कृष्ण शुक्ल महाराज कथा सुनाएंगे। आत्माओं की शांति के लिए पारायण किया जाएगा। 9 जनवरी को हवन और भंडारे का आयोजन किया गया है।

Related posts

Leave a Comment