देश में पहली बार गायों के मोतियाबिंद का ऑपरेशन

राजस्थान -देश में पहली बार गायों के मोतियाबिंद का ऑपरेशन किया गया है. पीटीआई के मुताबिक राजस्थान के जोधपुर जिले में स्थित एक गौशाला में विशेष ऑपरेशन थियेटर बनाकर पांच गायों का ऑपरेशन किया गया है.

‘गायों के लिए विशेष ऑपरेशन थियेटर की व्यवस्था की गई

जोधपुर के मंडोर कस्बे की पन्नालाल गौशाला से जुड़े सालगराम टांक ने न्यूज़ एजेंसी को बताया, ‘गायों के लिए विशेष ऑपरेशन थियेटर की व्यवस्था की गई और राजस्थान पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के नेत्र रोग विभाग के प्रमुख सुरेश कुमार झीरवाल की टीम ने पांच गायों के ऑपरेशन किए.’ सालगराम टांक के मुताबिक ऑपरेशन के बाद पांच में से तीन गायें अब बिल्कुल सही ढंग से देख पा रही हैं. गौशाला प्रबंधन का यह भी कहना है कि आने वाले दिनों में सौ गायों के मोतियाबिंद के ऑपरेशन की योजना है.

टीम इससे पहले कुत्ते, बिल्लियों, खरगोश और कुछ पक्षियों में मोतियाबिंद के ऑपरेशन कर चुकी

ऑपरेशन करने वाले डॉक्टर सुरेश झीरवाल ने मीडिया को बताया कि उनकी टीम इससे पहले कुत्ते, बिल्लियों, खरगोश और कुछ पक्षियों में मोतियाबिंद के ऑपरेशन कर चुकी है. लेकिन, उन्होंने इस तरह से गौशाला में गायों का ऑपरेशन पहली बार ही किया है.

मंडोर की पन्नालाल गौशाला 145 साल पुरानी है. 50 बीघे में फैली इस गौशाला में लगभग चार हजार बीमार गायों की देखभाल की जा रही है. गोशाला में 700 से ज्यादा दृष्टिहीन गायें भी हैं.

Related posts

Leave a Comment