प्रधानमंत्री मोदी को मिला सियोल शांति पुरस्कार, पुरस्कार हासिल करने वाले भारत के पहले शख्स

नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व पटल पर एक और उपलब्धि हासिल कर ली है। दक्षिण कोरिया में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सियोल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। सम्मान स्वरुप पीएम मोदी को 2 लाख अमेरिकी डॉलर भी मिले जिन्हे मोदी ने नमामि गंगे प्रोजेक्ट को समर्पित किए।

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी से पहले विश्व की 13 महान हस्तियों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है । इन 13 महान हस्तियों में संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान, जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को ये सम्मान मिल चुका है। पीएम मोदी ये पुरस्कार पाने वाले विश्व के 14वें और भारत के पहले शख्स बन गए है। विश्व शांति में भारतीय प्रधान मंत्री के योगदान को देखते हुए 1300 नामांकन में से मोदी का चयन किया गया। यह पुरस्कार 1988 में सियोल ओलिंपिक के सफल आयोजन के बाद शुरू किया गया था।

पुरस्कार पाने के बाद मोदी ने संबोधित करते हुए दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति और वहां की जनता को धन्यवाद देते हुए शांति के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की और कहा कि ये मेरा नहीं सभी भारतीयों का सम्मान है। पीएम ने कहा कि अब समय आ गया है कि जो लोग मानवता में विश्वास रखते हैं वे आतंकवाद से मुकाबले के लिए साथ आएं। उन्होंने कहा कि भारत के विकास की कहानी न सिर्फ हमारे लिए अच्छी है, बल्कि पूरी दुनिया के लिए फायदेमंद है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमने संघर्ष क्षेत्रों में न केवल अपने लोगों को बल्कि विभिन्न देशों के नागरिकों को बचाने के लिए सफल ऑपरेशन चलाये हैं। आपको बता दें कि दक्षिण कोरिया के सियोल में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हम आज हम सबसे तेजी से उभरने वाली अर्थव्यव्था हैं। पूरी दुनिया आज भारत की तरफ उम्मीद से निगाहें लगाए देख रही है। हमारी इकोनॉमी लगातार मजबूत हुई है। पीएम मोदी ने कहा कि अगले कुछ साल में भारत 5 ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था में शामिल होने के लिए तेजी से कदम बढ़ा रहा है।

Related posts