सोशल मीडिया कंपनियों को अफवाह रोकने सरकार का अल्टीमेटम

नई दिल्ली -सरकार ने सोशल मीडिया कंपनियों को अफवाह रोकने के लिए ठोस कदम उठाने को कहा है। सोशल मीडिया कंपनियों के साथ बैठक में गृह सचिव राजीव गौबा ने कहा कि अफवाह फैलाने, अशांति पैदा करने, साइबर अपराध को बढ़ावा देने वाले असामाजिक तत्वों की ओर सोशल मीडिया के दुरुपयोग पर लगाम लगाना जरूरी है। बैठक में ट्विटर, फेसबुक, गूगल, वाट्सएप, यूट्यूब और इंस्टाग्र्राम के प्रतिनिधियों के साथ-साथ विभिन्न मंत्रालयों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

सोशल मीडिया के दुरुपयोग पर पूरी तरह लगाम नहीं लग पाने पर चिंता जताते हुए गृह सचिव ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के दुरुपयोग को रोकने के लिए ठोस कदम उठाए जाने की जरूरत है, ताकि राष्ट्रीय सुरक्षा को कोई खतरा न हो और समाज में आपसी वैमनस्य फैलाने में इसका इस्तेमाल नहीं हो।

उनके अनुसार इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल साइबर क्राइम करने वाले भी कर रहे हैं और उनके खिलाफ भी कार्रवाई किए जाने की जरूरत है। उन्होंने सोशल मीडिया कंपनियों को भारत में शिकायत निवारण अधिकारियों को तत्काल नियुक्त करने और समयबद्ध तरीके से निगरानी प्रणाली विकसित करने का निर्देश दिया।

उनका कहना था कि सोशल मीडिया से आपत्तिजनक सामग्री को हटाने के लिए पुख्ता इंतजाम होना चाहिए। सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉमो ने इस संबंध में पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया है।

Related posts

Leave a Comment