अरपा को संवारने एक जगह समा गया पूरा बिलासपुर

अरपा उत्थान अभियान में उमड़ा जन सैलाब,रिकार्ड तोड़ 10 हजार लोग हुए शामिल

बिलासपुर । अरपा के संवर्धन और विकास के लिए जिला प्रशासन,नगर निगम और स्मार्ट सिटी द्वारा छेड़े गए अभियान अरपा उत्थान में अपनी अरपा को स्वच्छ करने आज पूरा बिलासपुर छठघाट में इकट्ठा हुआ और प्रशासन के साथ मिलकर सभी ने अरपा नदी में श्रमदान कर उसकी सफाई की। छठघाट में लगभग दस हजार लोगों की उपस्थिति रही जो अपने आप में एक रिकार्ड है।

प्रशासन द्वारा जारी 11 और 12 जून को आयोजित दो दिवसीय अरपा उत्थान अभियान में आयोजन स्थल छठघाट में ही सुबह से लोगों की भीड़ उमड़नी शुरू हो चुकी थी,सबका मकसद एक था अरपा नदी को उसके मूल स्वरूप में वापस लाना है। इसके लिए निगम प्रशासन विगत कई दिनों से तैयारी में लगी हुई थी।

जन सहयोग के माध्यम से लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यक्रम में प्रशासन ने लोगों से अपील की थी,जिसके फलस्वरूप बिलासपुरियंस ने आज अरपा नदी की सफाई की और वहां मौजूद जलकुंभियों को निकाला। इससे पूर्व आयोजन स्थल पर रजिस्ट्रेशन काउंटर बनाएं गए थे जहां स्वयंसेवकों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया और उन्हें स्वच्छता किट उपलब्ध कराया गया।

दो दिवसीय इस अभियान को सफल बनाने में कुछ सामाजिक संगठनों की अहम भूमिका रही है उनमें आर्ट आफ लिविंग,आर्चिंस ग्रुप,अरपा अर्पण महाभियान,धिती फाउंडेशन,हैंड्स ग्रुप,दावत ए आम,एनिमल प्रोडक्शन, अभिभावक संघ,टीम ख्वाब प्रमुख रहें। इसके अलावा क्रेडाई द्वारा रिवर व्यू के पास 5 जेसीबी और हाईवा वाहनों द्वारा नदी में जमे सिल्ट को हटाया गया। आज के इस कार्यक्रम में जिले के सभी विभागीय कर्मचारी उपस्थित रहे।

20 हाईवा जलकुंभी और 10 ट्रैक्टर में निकाला गया सिल्ट

सफाई अभियान के दौरान जलकुंभी और सिल्ट को हटाने निगम द्वारा 7 जेसीबी और 20 हाईवा ट्रक का इंतजाम किया गया था,जिसमें जन सहयोग से निकले गए कुंभियों को 20 हाईवा से निकाला गया और लगभग 10 ट्रैक्टर से बरसों से जमे सिल्ट को भी नदी से हटाया गया।

नुक्कड़ नाटक और पेंटिंग के ज़रिए दिया संदेश

कार्यक्रम के दौरान नुक्कड़ नाटक के ज़रिए लोगों को पर्यावरण और स्वच्छता एवं वाटर हार्वेस्टिंग को लेकर आर्चिन्स ग्रुप द्वारा संदेश दिया गया। इसके अलावा स्कूली बच्चों द्वारा “मेरे मन की अरपा” को लेकर पेंटिंग्स भी बनाया गया था जिसमें अरपा को लेकर जागरूकता संदेश था।

सेल्फी जोन और पौधे के वितरण

अभियान में लोगों को प्रोत्साहित करने छठघाट में सेल्फी जोन बनाया गया था जहां श्रमदान करने आए लोगों ने सेल्फी लिया और शपथ ली की साल में कम से कम 10 पौधे अपने आस-पास लगाएंगे। इसके लिए प्रशासन द्वारा लगभग 7 हजार पौधे का वितरण किया गया।

नेत्रहीन बच्चियों ने गाया अरपा पैरी के धार

कार्यक्रम में स्मार्ट सिटी द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें रायपुर से आए राग बैंड के नेत्रहीन बच्चियों ने अपनी प्रस्तुति दी। अरपा के प्रति भावनाएं और संवेदना व्यक्त करते हुए इन मासूम कलाकारों ने अरपा पैरी के धार जैसी गीतों से उपस्थित लोगों का उत्साहवर्धन किया।

जनप्रतिनिधि भी हुए शामिल


जन सहयोग से किए जाने वाले इस कार्यक्रम में जिले के लगभग सभी जनप्रतिनिधियों ने अरपा नदी में उतर कर सफाई किया। इस अभियान में सांसद अरूण साव,महापौर किशोर राय,विधायक शैलेष पांडे,मस्तुरी विधायक कृष्णमूर्ति बांधी,बेलतरा विधायक रजनीश सिंह,कांग्रेस महामंत्री अटल श्रीवास्तव समेत सभी पार्षद मौजूद रहें।

कलेक्टर और नगर निगम आयुक्त सफाई करने उतरे नदी में


“अरपा उत्थान ” कार्यक्रम में कलेक्टर संजय अलंग,और निगम कमिश्नर प्रभाकर पाण्डेय नदी में उतरकर लोगों के साथ मिलकर जल कुंभी और कचरे को निकालें.काफी समय तक प्रशासनिक अधिकारी नदी सफाई करते रहें। इस दौरान निवृतमान कमिश्नर टी सी महावर और नवनियुक्त एसपी प्रशांत अग्रवाल भी मौजूद रहें।

निगम कमिश्नर पांडेय ने संभाला था मोर्चा

जन सहयोग से हुए इस सफल रिकार्डतोड़ आयोजन की तैयारी में विगत कई दिनों से निगम कमिश्नर श्री प्रभाकर पाण्डेय के नेतृत्व में निगम और स्मार्ट सिटी की टीम इसे सफल बनाने में जुटी हुई थी। जिसमें आयोजन की तैयारियों के साथ ही साथ आमजन की उपस्थिति सुनिश्चित कराने में मुख्य भूमिका रही।

Related posts

Leave a Comment