ऑक्सीजन संस्था जनजागरण के उद्देश्य से इस वर्ष के स्वच्छ पंडालों को करेगी सम्मानित

बिलासपुर-ऑक्सीजन संस्था शहर के प्रोफेशनल व्यक्ति जैसे सीए ,इंजीनियर, डॉक्टर ,वकील, शिक्षक ,सामाजिक लोग या ऐसे सभी लोग जो सामाजिक उत्तरदायित्व का निर्वहन करते हैं और पर्यावरण को स्वच्छ करने में जो लोग रुचि रखते हैं ,यह ऐसे लोगों की संस्था है। इस संस्था का मुख्य उद्देश्य बिलासपुर शहर के आसपास हरित क्षेत्रों की वृद्धि करना ,जल संरक्षण तथा पर्यावरण संबंधित सभी विषयों पर काम करना है । इस संस्था के लोग एक्टिविस्ट के रूप में कार्य करते हैं ।

जानकारी के मुताबिक इस संस्था के द्वारा अब तक बिलासपुर शहर के आसपास लगभग 10000 वृक्ष लगाया जा चुका है तथा लगभग 50 घरों में बारिश के पानी के संग्रहण का कार्य कराया गया है ।

ऑक्सीजन संस्था इस वर्ष करेगी स्वच्छ पंडालों को सम्मानित

ऑक्सीजन संस्था जन जागरण के उद्देश्य से इस वर्ष के स्वच्छ पंडाल को सम्मानित करने वाली है । इनका कहना है कि हम लोग पर्यावरण को नुकसान करने वाले लोगों को संविधान के अधिनियम के तहत दंडित करना चाहते हैं या दंडित भी करते हैं लेकिन जो लोग स्वयं उसका पालन करते हैं उसकी पहचान कराने के लिए हम उसकी पहचान कर उसको प्रोत्साहित और सम्मानित करते हैं ।
ऑक्सीजन संस्था इस वर्ष बिना घोषणा के कुछ ऐसे पंडालों को चिन्हित किया है जो पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल था।

उन्होंने पूजा समितियों को सम्मान करने के लिए अपने तीन कैटेगरी रखे हैं :

1. इको फ्रेंडली पंडाल : इसमें ऐसे पंडालों को सम्मानित किया जाएगा जहां इको फ्रेंडली सामान का उपयोग किया गया था तथा जहां प्रसाद वितरण के लिए जोना पत्तलों का इस्तेमाल हुआ है ।

2 . स्वच्छ दुर्गा पूजा पंडाल परिसर : इसके अंतर्गत ऐसे पूजा पंडाल परिसर को चिन्हित किया गया है जहां का पूजा परिसर पूरी तरह से स्वच्छ हो। जहां जगह -जगह पर डस्टबिन का उपयोग किया गया हो तथा कचरे का निस्तारण अच्छे तरीके से हुआ हो ।

3. सर्वाधिक उपयुक्त यातायात का प्रबंधन : इस केटेगरी में ऐसे पूजा पंडालों को सम्मानित किया जाएगा जो लोगों को आने-जाने तथा उपयुक्त इमरजेंसी एक्जिट में पूरी तरह से सहायता की है ।

ऑक्सीजन संस्था के प्रवक्ता ने बताया कि इन तीनों कैटोगरी के विजेता और उपविजेता को सम्मानित किया जायेगा । कल का सम्मान समारोह रोटरी भवन में 11:30 बजे होगा । सम्मान समारोह में कमिश्नर नगर निगम तथा ट्रैफिक डीएसपी ने अपनी सहमति दी है ।

Related posts

Leave a Comment