बिलासपुर रेलवे स्टेशन में दिव्यांग यात्रियों के लिए पोर्टेबल रैंप की सुविधा शुरू

बिलासपुर -बिलासपुर रेलवे स्टेशन में भी अब दिव्यांग यात्रियों के लिए पोर्टेबल रैंप की सुविधा शुरू हो गई है । दिव्यांग यात्रियों को सबसे ज्यादा परेशानी प्लेटफार्म से ट्रेन में चढ़ने के दौरान होती थी लेकिन अब पोर्टेबल रैंप की सुविधा शुरू हो जाने से दिव्यांग यात्री आसानी से पोर्टेबल रैंप की सहायता से सीधे ट्रेन के कोच में अपनी सीट तक व्हीलचेयर की सहायता से जा सकेंगे ।

आपको बता दे की बिलासपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक के गेट नंबर चार में दिव्यांगों के लिए रैंप बना है जहां से वो दूसरे प्लेटफार्म पर जा सकते हैं । यात्रियों की सुविधा का ध्यान रखते हुए अलग से लिफ्ट भी लगाई गई है जिससे की दिव्यांग यात्रियों को अधिक रास्ता तय न करना पड़े ।
पहले दिव्यांग यात्रियों को ट्रेन में चढ़ने से लेकर उनके सीट तक जाने में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था ,रेलवे प्रशासन ने इसे देखते हुए पोर्टेबल रैंप की सुविधा दी है ।

पोर्टेबल रैंप की मुहिम विराली मोदी ने शुरू की थी

मिस व्हीलचेयर इंडिया की रनर अप रही विराली मोदी ने पोर्टेबल रैंप की सबसे पहले ऑनलाइन मुहिम चलाई । विराली की इस मुहिम को दस लाख से अधिक लोगों का समर्थन मिला । इसके साथ ही विराली ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत के जरिये भारतीय रेलवे में दिव्यांगों को होने वाली असुविधा के बारे में बताया था । इसके बाद दक्षिण रेलवे ने इस मसले पर ध्यान देते हुए पोर्टेबल रैंप और फोल्डेबल व्हीलचेयर की सुविधा दिव्यांग यात्रियों के लिए शुरू की है ।

Related posts

Leave a Comment