OKINAWA की इलेक्ट्रिक स्कूटी शहर के NYAWIN AUTOMOBILES में उपलब्ध,जानिए इस स्कूटी की मुख्य फीचर्स

बिलासपुर । पर्यावरण प्रदूषण को रोकने के साथ पेट्रोल के बढ़ते दामों से निजात दिलाने में इलेक्ट्रिक वाहन मददगार हैं। इन वाहनों के नए मॉडल्स को विभिन्न कंपनियां लगातार पेश कर रही हैं। इनमें ई ऑटो रिक्शा से लेकर कार और बस तक शामिल हैं।

आपको बता दें कि गुरुग्राम की इलैक्ट्रिक टू व्हीलर निर्माता कम्पनी Okinawa Scooters ने भारत में अपने लेटैस्ट इलैक्ट्रिक स्कूटर I-PRAISE को लॉन्च किया है। इसकी सबसे बड़ी खासियत है कि इसे एक बार फुल चार्ज कर 170 – 200 किलोमीटर तक का सफर तय किया जा सकता है। Okinawa ने इलेक्ट्रिक स्कूटी में बहुत सारे मॉडल लाए हैं जैसे PRAISE,RIDGE और RAISE , जो हर कार्य और जरुरत को कवर करता है । इसकी एक और बड़ी खासियत यह है कि इसे E-ABS (इलेक्ट्रॉनिक-असिस्टेड ब्रेकिंग सिस्टम) से लैस किया गया है।

75 km/h की टॉप स्पीड

कम्पनी के अनुसार यह इलैक्ट्रिक स्कूटर 75 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड तक आसानी से पहुंच जाता है। इसकी हैंडलिंग काफी बेहतर है व इसे शहरी इलाकों में चलाने के लिए ही खास तौर पर बनाया गया है। इसका ट्रायल हिमालय में लेह लद्धाख पर किया गया है ।

150kg की लैंडिंग कैपेसिटी

वजन उठाने में भी यह स्कूटर पेट्रोल से चलने वाले स्कूटरों से कम नहीं है। Okinawa की स्कूटर 150 किलोग्राम वजन को उठाने की क्षमता रखता है। यानी दो लोग आसानी से इस पर सफर का आनंद उठा सकेंगे।

सेफ्टी फीचर्स का रखा गया खास ध्यान

इलैक्ट्रिक स्कूटर को तैयार करने में सेफ्टी फीचर्स का भी खास ध्यान रखा गया है। इसमें सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम, एंटी थैफ्ट सिस्टम और कीलैस एंट्री जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं। वहीं इसके फ्रंट और रियर में ड्रम ब्रेक्स लगाई गई हैं।

दमदार बैटरी से लैस

स्कूटर में एक 75 वाट और दूसरी 45 वाट AH VRLA बैटरी और लीथियम इऑन बैटरी में भी हैं। टर्बो चार्जर से ये बैटरी 2 घंटे में फुल चार्ज हो जाती हैं। स्कूटर की टर्बो स्विच दिया है जिसे दबाने के बाद इसकी टॉप स्पीड 75 किलोमीटर प्रति घंटा हो जाती है। इसकी VRLA बैटरी भी 4-6 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है । इसको चार्ज करने में बहुत कम खर्च आता है ,जिससे प्रति किमी 10 पैसे का खर्च पड़ता है ।

कार जैसी फीचर्स

इसकी चाबी किसी कार की तरह है। यानी इससे स्कूटर को लॉक-अनलॉक किया जा सकता है। साथ ही, लाइट को भी बंद कर सकते हैं।

तीन ड्राइविंग मोड

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3 एडवांस ड्राइविंग मोड दिए गए हैं। इसमें पहला Eco, दूसरा Sporty और तीसरा Turbo है।

◆ Eco में टॉप स्पीड 35 kmph

◆ Sporty की टॉप स्पीड 65 kmph और

◆ Turbo की टॉप स्पीड 75 kmph

आप शहर और हाईवे के हिसाब से ड्राइविंग मोड सेट कर सकते हैं। इसमें कार के जैसे एडवांस सेंसर भी मिलेंगे।

कुछ अन्य मुख्य फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो कंपनी ने अपनी नई मॉडल i-praise में Okinawa Eco एप्प शामिल किया है। जिसमें geo-fencing, वर्चुअल स्पीड लिमिट, बैटरी हेल्थ ट्रैकर, SOS नोटिफिकेशन्स, डायरेक्शन्स, मैंटेनेन्स और इंश्योरेंश रिमाइंडर, बैटरी इन्फो, स्पीड अलर्ट और ड्राइवर स्कोर और व्हीकल स्टेटस दिए गए हैं।

आपको बता दे की इतनी सारी फीचर्स वाली यह स्कूटर अब आपके शहर में भी उपलब्ध है । आपके शहर में यह राजकिशोर नगर,सीपत रोड के NYAWIN AUTOMOBILES में उपलब्ध है ।

OKINAWA अब तक देश का नंबर वन इलेक्ट्रिक बाइक निर्माता कंपनी है । जिस पर पूरे देश ने भी भरोसा जताया है ,और अब यह बहुत तेजी से विस्तार कर रहा है ।

Related posts

Leave a Comment