लू से बचाव और उपचार के लिए एडवाइजरी जारी ; सभी अस्पतालों में ओ.आर.एस., आई.वी. फ्लूड्स और दवाईयों के पर्याप्त स्टॉक रखने के निर्देश

रायपुर । छत्तीसगढ़ में लगातार बढ़ रही गर्मी को देखते हुए राज्य शासन के स्वास्थ्य विभाग द्वारा लू से बचाव और इसके उपचार के लिए एडवाइजरी जारी की गई है। विभाग द्वारा प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों तथा सिविल सर्जन-सह-अस्पताल मुख्य अधीक्षकों को पत्र लिखकर लू से बचाव और उपचार के व्यापक इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। एडवाइजरी में लू से बचने, शरीर में पानी की कमी रोकने और गर्मियों में सेहत की देखभाल के लिए लोगों को जागरूक करने कहा गया है।

स्वास्थ्य विभाग ने राज्य के सभी अस्पतालों में ओ.आर.एस., आई.वी. फ्लूड्स (Intravenous Fluids) और जरूरी दवाईयों की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उप स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, सिविल अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, जिला चिकित्सालयों तथा मेडिकल कॉलेज अस्पतालों में इनके पर्याप्त स्टॉक रखने कहा गया है।

एडवाइजरी में तेज धूप और ग्रीष्म ऋतु में होने वाली बीमारियों के इलाज के लिए सभी अस्पतालों में समुचित व्यवस्था रखने के निर्देश दिए गए हैं। इसके लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों तथा सिविल सर्जन-सह-अस्पताल मुख्य अधीक्षकों को सभी स्तरों पर गठित रैपिड रिस्पांस टीम को तत्काल क्रियाशील करने कहा है।

स्वास्थ्य विभाग ने मैदानी अमले को लू और डिहाइड्रेशन से बचाव के तरीकों, इसके लक्षणों और उपचार के लिए लोगों को जागरूक करने के भी निर्देश दिए हैं। एडवाइजरी में लू से प्रभावित लोगों की जानकारी प्रतिदिन स्वास्थ्य संचालनालय को भेजने भी कहा गया है।

Related posts

Leave a Comment