1 मई से 4 घंटे पहले भी बदला जा सकेगा ट्रेन का बोर्डिंग स्टेशन

रेलवे बोर्ड यात्रियों की सुविधा के लिए बोर्डिंग स्टेशन में बदलाव की अवधि घटाकर 24 घंटे से 4 घंटे करने जा रहा है ; ट्रेन छूटने की टाइमिंग से 4 घंटे पहले तक यात्री बोर्डिंग स्टेशन बदल सकेंगे.

रेलवे । अब रेलवे यात्री अपना बोर्डिंग स्टेशन 4 घंटे पहले तक बदल सकेंगे । आपको बता दें कि पहले यह सुविधा ट्रेन छूटने के 24 घंटा पहले तक थी। यह सुविधा आगामी 1 मई से यात्रियों को मिलने लगेगी।

इस बदलाव का रेलवे बोर्ड डायरेक्टर (पैसेंजर मार्केटिंग) शैली श्रीवास्तव ने सभी जोन को सर्कुलर जारी कर दिया है। रेलवे की आईटी शाखा क्रिस द्वारा रिजर्वेशन सिस्टम के सॉफ्टवेयर को अपडेट किया जा रहा है।

बोर्डिंग स्टेशन बदलने के बाद भी चाहे तो पूर्ववत स्टेशन से कर सकते हैं सफर

बोर्डिंग स्टेशन बदलने के बाद भी यात्री चाहे तो पूर्ववत स्टेशन से ही सफर कर सकता है । हालांकि इसके लिए शर्त यह होगी कि रिजर्व की गई बर्थ खाली हो । वहीं यह सुविधा बिना अतिरिक्त शुल्क के मिलेगी । लेकिन यदि बर्थ को किसी अन्य ने बुक कर लिया है, तो इसके लिए यात्री को तय शुल्क देना होगा।

बोर्डिंग स्टेशन बदलने के लिए यात्री को रिजर्वेशन काउंटर तक जाने की जरूरत नहीं होगी। रेलवे इंक्वायरी नंबर-139 पर फोन कर भी बोर्डिंग बदल सकते हैं। आईआरसीटीसी वेबसाइट पर भी बोर्डिंग स्टेशन बदला जा सकेगा।

Related posts

Leave a Comment