Whatsapp का नया फीचर बताएगा कि मैसेज कितने बार हुआ है फॉरवर्ड

Whatsapp का नया फीचर बताएगा कि मैसेज कितने बार हुआ है फॉरवर्ड ; मैसेज को बार-बार फॉरवर्ड करने वाले यूजर्स पर भी रखी जा सकेगी निगरानी

नई दिल्ली । व्हाट्सएप्प अपने यूजरों के लिए दो नए फीचर टेस्ट कर रही है जिसका अपडेट जल्द ही आपको मिल सकता है । जिस तरह आप फेसबुक पर यह पता लगा सकते हैं कि कोई भी पोस्ट कितनी बार शेयर की गई है और ट्विटर पर कोई भी पोस्ट कितने बार रिट्वीट हुआ है । ठीक इसी तरह व्हाट्सएप्प में भी एक नया फीचर जुड़ने वाला है ।

आपको बता दे कि Whatsapp डेवलपर्स से जुड़ी जानकारी प्रदान करने वाले ब्लॉग WABetaInfo पर इस फीचर को स्पॉट किया गया है। WABetaInfo पर एक डेवलपर द्वारा पोस्ट की गई जानकारी के मुताबिक Whatsapp में एंड्रॉइड यूजर्स के लिए दो फीचर जल्द जोड़े जाएंगे। इन फीचर्स के जरिए कोई भी मैसेज कितनी बार फॉरवर्ड हुआ है ट्रैक किया जा सकेगा। इसके अलावा मैसेज को बार-बार फॉरवर्ड करने वाले यूजर्स पर भी निगरानी रखी जा सकेगी। Whatsapp का यह कदम फेक न्यूज को फैलने से रोकने के लिए उठाया गया है।

जानिए क्या है नया फीचर …

● फॉरवर्डिंग इंफो (Forwarding Info)

इस नए फीचर्स की बात करें तो यह फीचर Whatsapp के इंफो सेक्शन में उपलब्ध होगा। इसमें यूजर्स देख सकेंगे कि उनका मैसेज फॉरवर्ड हुआ है कि नहीं। इस फीचर में यह भी पता लग सकेगा कि मैसेज को कितनी बार फॉरवर्ड किया गया है।

● फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड (Frequently Forwarded)

इस नए फीचर की अगर बात करे तो,इस फीचर के जरिए Whatsapp पर हर फॉरवर्ड किए मैसेज का लेबल बनेगा। इसे आप मैसेज टेक्स्ट के ऊपर देख सकेंगे। जैसे अभी आप किसी फॉरवर्ड मैसेज के बारे में देख सकते हैं। अगर, किसी मैसेज को चार बार से ज्यादा फॉरवर्ड किया जाएगा तो यूजर्स को फ्रिक्वेंटली फॉरवर्डेड का लेबल दिखाई देगा। इससे यह पता चल सकेगा कि कौन सा मैसेज वायरल किया जा रहा है या फैलाया जा रहा है।

हालांकि, इन फीचर्स की फिलहाल टेस्टिंग चल रही है । व्हाट्सएप इन फीचर को ऐड कर लोगों को फेक न्यूज के प्रति जागरूक करना चाहती है। जिससे लोग बिना सोचे समझे किसी मैसेज को तुरंत फॉर्वर्ड ना करें। हालांकि इस बात की अभी तक कोई जानकारी नहीं है कि ये दोनों फीचर व्हाट्सएप पर कब तक आएंगे। वहीं कई रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि भारत में लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर व्हाट्सएप इन दोनों फीचर को जारी कर सकती है।

Related posts

Leave a Comment