राम काज कीन्हें बिनु मोही कहाँ बिश्राम

हमारे जीवनकाल और हमारी पीढ़ी के सर्वोत्तम राम काज , मंदिर निर्माण निमित्त राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र निधि समर्पण अभियान पूरे उत्साह और हर्ष के साथ प्रारम्भ हो गया है। आपको ज्ञात ही है प्रभु श्री राम का अयोध्याजी में निर्माणाधीन भव्यतम प्रतीक तीर्थ स्थल हेतु निधि समर्पण अभियान पूरे देश में 15 जनवरी को एक साथ प्रारम्भ हो रहा है। छत्तीसगढ़ प्रभु श्री राम का ननिहाल होने के कारण हम सभी उनके मामा भाई भी हुए और शास्त्रों में कहा गया है “भांचा दान – महा दान” । श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र निर्माण में सेवा देने का अवसर न हमारे पूर्वजों को मिला ना ही हमारे वंशजों को मिलने वाला है। हमारी पीढ़ी अत्यंत सौभयशाली है जो इस राम काज में तन-मन-धन से समर्पित हो रही है और निश्चित ही सभी के सहयोग और राम लला की अनुकंपा से भव्यतम मंदिर के हम आने वाले समय में साक्षी होंगे। समिति ने पूरे बिलासपुर जिले वासियों से आह्वान किया है की आइये इस अभूतपूर्व राम काज को खुले हस्त से, पूरे मन से अधिक से अधिक समर्पण के साथ सफल बनाने का संकल्प लें। हमारे दैनिक कार्य करने का अवसर हमें जीवन भर मिलेगा पर राम काज करने का अवसर सिर्फ इस माह ही हमें उपलभ्ध है। अब तक के विभिन्न बैठकों के माध्यम से अब तक जो पाते तय हुई हैं वो आपके समक्ष रखी जा रही है ताकि जब आप समाचार बनाए या चर्चा करें निम्नलिखित बिन्दुओं पे विस्तार से बता सकें। जैसा कि आपको जानकारी है श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र निर्माण समिति जिला बिलासपुर एक महा अभियान के तौर पर अति शीघ्र प्रारंभ हो रहा है और इसको ग्रामीण और नगरीय स्तर पर दो भाग में बांट दिया गया है। ग्रामीण समिति हर खंड में पहुंचकर बनाई जा रही है तथा नगरी समिति की बैठक 16 दिसंबर आहूत की गई है। इस पूरे प्रोजेक्ट को चार भागों में बांट दिया गया है

चुनौती 1 : (15 दिसम्बर – 30 दिसंबर 2020)

प्रथम चरण में 15 दिसंबर से 30 दिसंबर तक ग्रामीण स्तर पर खंड , मंडल एवं ग्राम समिति का निर्माण करने का तय किया गया है तथा नगरीय स्तर पर नगर उपनगर एवं बस्ती समितियों का निर्माण करना तय किया गया है।

चुनौती 2 : (1 जनवरी – 15 जनवरी’2021)

द्वितीय चरण में एक जनवरी से 15 जनवरी तक पूरे माहौल को राम मय करना है। अधिक से अधिक प्रचार प्रसार, इस विषय के बारे में लोगों को जागरूक करना है। अधिक से अधिक लोगों को इस महा अभियान में, इस महासमर में, इस महायज्ञ में अपनी आहुति देने के लिए प्रेरित करना है। इसका विभिन्न माध्यम से प्रचार-प्रसार किया जाना निश्चित किया गया है जैसे प्रभात फेरी जो कि प्रत्येक ग्राम तथा बस्ती में निकाली जा सकती है, संकीर्तन शाम के आयोजित किया जा सकता है तथा साथ ही विभिन्न सोशल एवं डिजिटल माध्यमों से भी प्रचार प्रसार का उपयोग किया जाएगा।

चुनौती 3: ( 16 जनवरी – 30 जनवरी 2021)

तृतीय चरण में रसीदों के माध्यम से बड़े दानदाताओं के पास संपर्क किया जाएगा ताकि जो व्यक्ति बड़ी राशि प्रभु श्री राम को अर्पण करना चाहते हैं उन तक दल बनाकर पहुंचा जा सके। जो भी व्यक्ति 2000 से ऊपर की राशि राम मंदिर निर्माण में समर्पित करना चाहते हैं उन तक विभिन्न दल जो की आधिकारिक रूप से नियुक्त होंगे वो पहुंचेंगे जिनके नाम सार्वजनिक रहेंगे।

चुनौती 4 : (31 जनवरी – 1 फरवरी 2021)

31 जनवरी को वृहद स्तर पर जनसंपर्क कर कूपन वितरण एवं संग्रहण का कार्य किया जाएगा. इस चरण में प्रत्येक घरों में पहुँचकर कूपन वितरण किया जाएगा, कूपन 10/-, 100/- तथा 1000/- रुपए के रहेंगे तथा इच्छुक व्यक्ति स्वैच्छिक स्तर पर जिस दान राशि का कूपन प्राप्त करना चाहता हो और जो भी राशि प्रभु श्री राम को समर्पित करना चाहता है उसे उसकी इच्छा अनुसार समर्पित कर सकता है।

उपरोक्त जानकारी सिलसिलेवार तरीके से इसलिए दी जा रही है ताकि जो भी व्यक्ति खंड, मंडल तथा ग्राम की बैठक लेंगे तथा नगरी क्षेत्र के उपनगर एवं बस्ती क्षेत्र में बैठक लेंगे इन बातों का विशेष ध्यान रखें और इन बातों का ध्यान रखते हुए ही समितियों का निर्माण करेंगे। पूरा अभियान सिर्फ धन संग्रह के लिए नहीं बल्कि जन संग्रह के लिए भी है, राम मंदिर सिर्फ एक राम मंदिर नहीं है बल्कि यह हिंदू अस्मिता का प्रतीक भी बनना है, यह एकत्रित होते हिंदुओं के अस्तित्व की पहचान को भी परिलक्षित करने का प्रयास करें, जितनी अधिक संख्या में लोग इसमें जोड़ सकते हैं और समस्त हिंदू समाज एकत्रित होकर इसमें सहयोग कर सकता है उतना ही विशाल काज राम के लिए हम कर सकते हैं। जिला संयोजक के अनसार यह हमारे जीवन का सबसे बड़ा अवसर है और शायद इससे बड़ा अवसर जीवन में हमें राम को समर्पित करने के लिए दूसरा नहीं मिलेगा। प्रत्येक खंड मंडल तथा ग्रामों में समिति निर्माण का कार्यक्रम प्रारंभ हो चुका है इसी प्रकार नगरी समिति की नियुक्ति के पश्चात अपना उप नगर तथा बस्ती समितियों का निर्माण किया जाना निश्चित किया गया है . जिन्हें भी दायित्व दिया जा रहा है उनसे अपेक्षा की जा रही है कि पूरी कर्मठता निष्पक्षता के साथ अपने दायित्व का निर्वहन प्रभु श्री राम को समर्पित करते हुए अवश्य करेंगे.

तेरा तुझको अर्पण। तन मन धन समर्पण ।।

जय जय श्री राम

द्वारा

संयोजक

संदीप गुप्ता, श्री राम मंदिर तीर्थ क्षेत्र निधि संग्रहण अभियान

जिला कार्यालय : एम गेलेरिया, गुंबर पेट्रोल पंप के पीछे , व्यापार प्रहार बिलासपुर

Related posts

Leave a Comment