जंगल मितान छत्तीसगढ़ द्वारा 6मार्च 2022 को एक दिवसीय “ऋतुराज ट्रैक” का आयोजन

बिलासपुर: वन एवं पर्यावरण के संरक्षण व संवर्धन के लिए समर्पित संस्था जंगल मितान छत्तीसगढ़ द्वारा 6मार्च 2022 को एक दिवसीय “ऋतुराज ट्रैक” का आयोजन शिवतराई वन परिक्षेत्र(अचानक मार) में किया गया। इस ट्रैकिंग अभियान का उद्देश्य युवा पीढ़ी को जल,जंगल और जमीन के परिस्थिति से अवगत कराना था, जिसमें वे वसंत ऋतु में जंगल के इकोसिस्टम को नजदीक से देखे और समझ सकें।साथ ही अभियान में शामिल लोगों में एक दूसरे के साथ-साथ वृक्ष और जंगल के प्रति भी मैत्री भाव उत्पन्न हो यह भी इस अभियान का उद्देश्य था।

इस अभियान में शामिल प्रतिभागियों सहित 30 लोगों ने अचानकमार वन क्षेत्र से लगे शिवतराई के आसपास लगभग 7किलोमीटर के कच्चे पक्के रास्ते पर ट्रैकिंग करते हुए स्थानीय जैव विविधता का करीब से अवलोकन किया। वरिष्ठ पर्यावरण विद विवेक यशवंत जोगलेकर ने इस पूरे अभियान में प्रतिभागियों को वन्य पशु पक्षियों तथा वनस्पतियों के विषय मे बहुत बारीक जानकारी दी जिससे सभी लाभान्वित हुये।अभियान में शामिल स्थानीय आदिवासी प्रताप ने जंगल मे पाए जाने वाले ओषधीय को पहचानने और उनके गुणों तथा उपयोग से प्रतिभागियों को अवगत कराया। दिन भर चले ट्रैकिंग अभियान की समाप्ति के पश्चात जंगल मितान परिसर शिवतराई में युवा प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र वितरित किया गया।

जंगल मितान के अध्यक्ष चन्द्रप्रदीप वाजपेयी अखिलेश ने इस अभियान की सफलता पर सभी का आभार व्यक्त किया और कहा कि वर्तमान परिस्थिति में जंगल एवं वन्य जीवों के महत्व को समझने के उद्देश्य से इस तरह के ट्रैकिंग अभियान लगातार आयोजित किए जाएंगे। इस अभियान में मुख्य रूप से कार्यक्रम लायंस कैपिटल बिलासपुर के श्री अरविंद वर्मा जी और उनके सहयोगी,कार्यक्रम संयोजक आशीष कुमार खण्डेलवाल एवं डॉ. चन्द्र नाथ वाजपेयी उपस्थित थे

Related posts

Leave a Comment