पृथ्वी पर इससे प्योर हवा वाला देश और कोई नहीं है

फ़िनलैंड-वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन (WHO) की तरफ से सबसे स्वच्छ हवा वाला वाली जगह बताया गया है. यानी इस पृथ्वी पर इससे प्योर हवा वाला देश और कोई नहीं है.यह देश है फ़िनलैंड जो यूरोप मे स्थित है.

भारत की राजधानी दिल्ली की हवा की गुणवत्ता दिनों-दिन खराब हो रही है. सिर्फ दिल्ली ही नहीं वायु प्रदूषण की दृष्टि से दुनिया के सबसे अधिक प्रदूषित 20 शहरों में से 10 भारत में ही हैं. इस खराब हवा की वजह से कई लोग अस्थमा, सीओपीडी (क्रॉनिक ऑब्स्ट्रक्टिव पल्मोनरी डिसीज़), लंग कैंसर और दिल की परेशानी जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं. हर दिन बढ़ते एयर पॉल्यूशन को देखकर लगता है कि शायद ही कोई ऐसा देश हो जो इस समस्या से खुद को बचा पाया हो.

लेकिन एक ऐसा देश भी है जिसे वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइज़ेशन (WHO) की तरफ से सबसे स्वच्छ हवा वाला वाली जगह बताया गया है. यानी इस पृथ्वी पर इससे प्योर हवा वाला देश और कोई नहीं है. यूरोपीय देशों में आने वाली इस जगह का नाम है फिनलैंड (Finland). इसकी वजह है इस देश में साफ-सफाई और गाड़ियों की बेहतर कंडीशन. इसके साथ ही पॉल्यूशन फैलाने वाली फैक्ट्रीज़ और इंडस्ट्रीज़ का इस शहर से बेहद दूर होना.

WHO के मुताबिक यहां प्रति क्यूबिक मीटर में लगभग 6 माइक्रोग्राम्स बारिक कण ही पाए जाते हैं, जो दुनिया भर में दर्ज किए गए प्रदूषण के कणों में सबसे कम है. इसके बाद स्वीडन, कनाडा, नॉर्वे और आइसलैंड जैसे शहर का एयर पॉल्यूशन कम है. वहीं, फिनलैंड में भी सबसे प्योर हवा मुओनियो (Muonio) जगह की है, जहां पीएम 2.5 (PM2.5) के सिर्फ 2 माइक्रोग्राम्स कण पाए जाते हैं. जबकि दिल्ली की जगह आंनद विहार का पीएम 2.5, आज 339 आंका गया.

Related posts

Leave a Comment