मुंबई हमले की 10वीं बरसी, आतंकियो की जानकारी देने वालों को अमेरिका देगा इनाम

नई दिल्ली -मुंबई हमले की 10वीं बरसी पर एक बार फिर जख्म हरा हो गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस हमले में शिकार हुए लोगों को श्रद्धांजलि दी है. देशभर में आज लोग मुंबई हमले में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दे रहे हैं.

मुंबई हमले में शामिल आतंकियों की सूचना देने वालों को इनाम

अमेरिका ने 2008 के मुंबई हमले में शामिल आतंकियों/साज़िशकर्ताओं की सूचना देने वालों को इनाम देने की घोषणा की है. अमेरिका की डोनाल्ड ट्रंप सरकार ऐसे किसी व्यक्ति या व्यक्तियों को 50 लाख डॉलर (35 करोड़ रुपए) का इनाम देगी. लश्कर-ए-तैयबा के 10 पाकिस्तानी आतंकियों ने 26 नवंबर (26/11) को मुंबई में हमला किया था. इसमें छह अमेरिकी नागरिकों सहित 166 लोग मारे गए थे.

इस तरह दे सकते है जानकारी

द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने मुंबई हमले के आतंकियों की सूचना भेजने वालों के लिए ई-मेल (info@rewardsforjustice.net) जारी किया है. साथ ही फोन (उत्तरी-अमेरिका में 800-877-3927) और पता (रिवार्ड्स फॉर जस्टिस, वाशिंगटन, डीसी, 20520-0303, यूएसए) भी जारी किया है. इसके अलावा भी कोई शख़्स अपने नज़दीकी अमेरिकी दूतावास में रीज़नल सिक्योरिटी ऑफिसर से मिलकर जानकारी दे सकता है.

पीएम मोदी ने सिंगापूर मे उठाया था मुद्दा

मंत्रालय के रिवार्ड्स फॉर जस्टिस (आरएफजे) प्रोग्राम के तहत यह घोषणा की गई है. इसमें कहा गया है कि मुंबई हमले को जिसने भी अंज़ाम दिया, उसकी साजिश रची, उसमें सहायता की या साज़िश करने वालों को उकसाया उनके बारे में सूचना देने वालों को इनाम दिया जाएगा. अमेरिका ने यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस की सिंगापुर में हुई मुलाकात के कुछ ही दिन बाद उठाया है. माना जा रहा है कि इस बैठक में भारत ने मुंबई हमले के अपराधियों को 10 साल बाद भी सजा न मिलने का मुद्दा उठाया था.

Related posts

Leave a Comment