हिंदू नववर्ष समिति की शोभायात्रा कल निकलेगी

नववर्ष संवत्सर के अवसर पर शहर में शनिवार को विभिन्न कार्यक्रम होंगे

बिलासपुर । नववर्ष संवत्सर के अवसर पर शहर में शनिवार को विभिन्न कार्यक्रम होंगे। इन सभी आयोजनों को लेकर शनिवार को शहर में तैयारियां की गई। हिंदू नववर्ष संवत्सर के अवसर पर हिंदू नववर्ष आयोजन समिति के तत्वावधान में शोभायात्रा निकाली जाएगी। इसमें जीवंत झांकियों के साथ ही शक्ति का प्रदर्शन भी किया जाएगा। इस बार के इस शोभायात्रा में किसी भी प्रकार का कोई राजनीतिक कार्यक्रम और राजनीतिक प्रचार-प्रसार नहीं होगा । वहीं इस शोभायात्रा का मुख्य उद्देश्य यह है कि हिन्दू धर्म के लोग सनातन धर्म को बढ़चढ़ कर अपनाए । वहीं इस शोभा यात्रा में सभी धर्म के लोग शामिल रहेंगे ।

आपको बता दे कि इस भव्य शोभा यात्रा में जीवंत झांकी भी रहेगी । जानकारी के अनुसार राजपूत समाज की ओर से महाराणा प्रताप जी की झांकी , ब्राम्हण समाज की ओर से परशुराम जी की झांकी,तथा मराठा समाज की ओर से शिवाजी की झांकी प्रमखुता से रहेगी । वहीं इस झांकी में नाचने वाले घोड़े भी शामिल रहेंगे । शोभा यात्रा में राउत नाचा, कर्मा नृत्य आदि भी रहेगी ।

भगवा ध्वज से सजा शहर

हिंदू धर्मावलंबियों ने विक्रम संवत 2075 के अवसर पर शहर में भगवा ध्वज लगाए। लगभग पूरे शहर को भगवा ध्वज से सजाया गया है ।

इस रुट से गुजरेगी शोभा यात्रा

हिन्दू नववर्ष शोभायात्रा छत्तीसगढ़ स्कूल से शुरू होगी । आपको बता दे कि यह शोभा यात्रा छत्तीसगढ़ स्कूल से शुरु होकर सत्यम चौक,जेल रोड होते हुए पुलिस लाइन ,अग्रसेन चौक, सीएमडी चौक ,तारबहार ,शिव टॉकीज, गांधी चौक ,सदर बाजार ,गोल बाजार ,जूना बिलासपुर से होते हुए देवकीनंदन चौक ,तिलक नगर ,हनुमान मंदिर में महाआरती के साथ इस शोभा यात्रा का समापन होगा ।

Related posts

Leave a Comment