116वें दिन उसकी देन कमेटी के सदस्य धरने पर बैठे

बिलासपुर को रायपुर के समान ही सुविधाएं/अवसर मिले तभी छत्तीसगढ निर्माण की मूल भावना लागू होगी

विधायक धरमजीत सिंह विधानसभा में हवाई सुविधा पर ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लायेगे

बिलासपुर 18 फरवरी 2020/ अखण्ड धरना के 116वें दिन उसकी देन कमेटी सत्यम चौक बिलासपुर के पदाधिकारी व सदस्य धरने पर बैठे। कमेटी के वक्ताओं ने एक स्वर में कहा कि बिलासपुर को रायपुर के समान ही सुविधाएं और अवसर मिलने चाहिए तभी छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण की मूल भावना लागू होगी। गौरतलब है कि राज्य निर्माण के समय राजधानी और हाईकोर्ट निर्धारण के समय बिलासपुर को रायपुर के समकक्ष विकसित किये जाने का वादा किया गया था जिसका अनुपालन नहीं हो रहा है ।सभा को संबोधित करते हुये उसकी देन कमेटी के अध्यक्ष हाजी हुसैन व मिर्जा आयूब बेग ने कहा कि बिलासपुर एयरपोर्ट बनने से बिलासपुर के साथ-साथ मुंगेली, पेण्ड्रा, जांजगीर, कोरबा, कोरिया, बलौदा बाजार, बेमेतरा के साथ-साथ मध्यप्रदेश का अनूपपुर और शहडोल जिला भी लाभान्वित होगा। इन सभी जिलों के लिए बिलासपुर सबसे नजदीकी हवाई अड्डा होगा। इस स्थिति के बावजूद 20 साल से बिलासपुर में हवाई सुविधा को लंबित रखना छत्तीसगढ़ के सर्वांगीण विकास को अवरूद्ध करना है। उसकी देन कमेटी के ही अब्दुल रशीद व अबसर अहमद ने कहा कि बिलासपुर की आम जनता हमेशा से संघर्ष के रास्ते पर चलना जानती है और उसे इस बात से फर्क नहीं पडता कि चुने हुये जनप्रतिनिधी कितना उसके संघर्ष में शामिल है। हमने आज 116 दिन का पडाव पार कर लिया हैं और इस मांग के लिए हम जब भी जरूरत होगी आंदोलन में आने के लिए तैयार है। सभा को संबोधित करते हुये लोरमी के विधायक धरमजीत सिंह ने कहा कि उनके द्वारा पूर्व में लाये गये अशासकीय संकल्प पर रू 27 करोड की घोषणा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के द्वारा की गयी थी। वे आगामी विधानसभा सत्र में फिर से एक अशासकीय संकल्प बिलासपुर में हवाई सुविधा के कार्य के प्रगति के संबंध में लेकर आयेगे और शीघ्रातिशीघ्र बिलासपर में हवाई सविधा प्रारंभ करने का दबाव केन्द्र सरकार पर बनाने के लिए राज्य सरकार से अनुरोध करेगे। सभा को महेश दुबे टाटा, अर्जुन सिंह, अशोक भण्डारी, मनोज तिवारी, रविन्द्र सिंह आदि ने भी संबोधित किया। सभा का संचालन समीर अहमद-बबला और आभार प्रदर्शन बद्री यादव के द्वारा किया गया।

कॉलेजो में जनजागरण के लिए छात्र नेताओं की समिति गठित की गयी आज हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति आंदोलन स्तर पर छात्र नेताओं की एक बैठक आहुत की गयी थी, इस बैठक में गुरू घासीदास केन्द्रीय विश्वविघालय, अटल बिहारी बिलासपुर युनिवर्सिटी, सीएमडी कॉलेज, एसबीआर कॉलेज, साईन्स कॉलेज, सहित अन्य महाविघालयों के छात्र नेता उपस्थित हुये। उपस्थित छात्र नेताओं ने हवाई सुविधा हेतु जारी आंदोलन में समर्थन की बात कहते हुये छात्रों एवं युवाओं के बीच जनजागरण का बीणा उठाया। बैठक में उपस्थित संघर्ष समिति के सदस्यों अशोक भण्डारी, बद्री यादव, राकेश तिवारी सुदीप श्रीवास्तव, अभिषेक चौबे की सहमति से जनजागरण के लिए छात्र नेताओं की एक समिति उन्हें महाविघालयों की जिम्मेदारी देते हुये तये की गयी। उक्त समिति निम्नानुसार है -लोकेश नायक -सीएमडी, रंजीत सिंह -सीएमडी/डीपी, अलिंद तिवारी -एबीव्हीयू, गिरजाशंकर यादव सीएमडी/ साईन्स, वसीम खान -सीएमडी/एसबीआर, मंगल सिंह-एसबीआर, रौनक केशरी-सीएमडी, केतन सिंह-सीएमडी/एबीव्हीयू, सूर्यप्रकाश पाली -जीजीयू, उदयन शर्मा -जीजीयू, सिद्धार्थ शुक्ला-जीजीयू, सचिन गुप्ता-जीजीयू, भावेन्द्र गंगोत्री -सीएमडी, अभिषेक चौबे-सीएमडी, आकाश यादव-सीएमडी, लक्की मिश्रा-सीएमडी, विकास सिंह – साईन्स कॉलेज, विकास ठाकुर -डीएलएस/साईन्स कॉलेज, काजल गुप्ता, स्वाती गुप्ता, मानसी साहु, मेघा तिवारी – जीडीसी।

छात्रों-युवाओं के बीच पहला जनजागरण अभियान 30 फरवरी गुरूवार एसबीआर कॉलेज में किया जावेगा।

आज के धरना आंदोलन में बाबू भाई, विक्की नानवानी, शब्बीर खान, अजफर, दिलीप कक्कड, लल्लू भाई, गुड्डा खान, धनी प्रजापति, रेजी चेरियन, मोतहसीन खान, मिर्जा आयूब बेग, रघुनंदन पाठक, अर्जुन सिंह, शेख निजामुद्दीन-दुलारे वसीम बक्स, इजहारुद्दीन जाहीद, मो.इकबाल, राहुल रजक, इकलाख अली, सैय्यद सद्दाम, बी. सुभाष, शाहीद खान, गजपाल सिंह, सहबाज, शेख तसनीम अहमद-शेरू, सै.सुल्तानुद्दीन, रोहित रजक, आकाश ताम्रकार, नवीन वर्मा, अभिषेक सिंह-राजा, शैलेन्द्र रात्रे, नरेन्द्र सोनी, छन्नुलाल श्रीवास आदि शामिल थे। समिति की ओर से संजय पिल्ले, केशव गोरख, मनोज श्रीवास, लक्की मिश्रा, हमीद खान, रघुराज सिंह ठाकुर, यतीश गोयल, अभिषेक चौबे, समीर अहमद-बबला, संतोष कुमार साहू, पप्पू तिवारी, भुट्टो राज, मनीष शुक्ला, लल्लू निर्मलकर, अभिषेक चौबे, राजेश चौहान, नरेश यादव,रेहान रजा, संतोष पिपलवा, रशीद बख्श, पवन पाण्डेय, भुवनेश्वर शर्मा, कप्तान खान, एवं कमल सिह उपस्थित थे। कल आंदोलन के 11 7वें दिन बौद्ध समाज बिलासपुर के सदस्य धरने पर बैठेगे।

हवाई सुविधा जन संघर्ष समिति बिलासपुर (छ.ग.)

Related posts

Leave a Comment