राहुल ने पीएम मोदी और सीएम रमन सिंह को भूमि अधिग्रहण बिल के मुद्दे पर घेरा; कहा सरकार बनते ही लागू करेंगे जमीन अधिग्रहण बिल

कोरबा -छत्तीसगढ़ में प्रचार-प्रसार के लिए पहुंचे राहुल गांधी ने एक बार फिर पीएम मोदी और सीएम रमन सिंह के ऊपर तीखा हमला बोला. राहुल गांधी ने छत्तीसगढ़ में जमीन अधिग्रहण को लेकर रमन सरकार के साथ ही पीएम मोदी को जमकर आड़े हाथों लिया. राहुल ने कहा कि यहां जमीन की समस्या है, छग में ये एक बड़ा मुद्दा है आपसे जमीन छीनी जाती है सही मुआवजा नहीं दिया जाता, सही रेट नहीं मिलता और फिर जमीन छीनी भी जाती है और उद्योग नहीं लगता तो जमीन वापस भी नहीं किया जाता.

2013 में पार्लियामेंट में जमीन अधिग्रहण बिल पास हुआ, ये ऐतिहासिक कानून था. उसमें लिखा था जमीन किसान की है जमीन गरीब की है जमीन आदिवासी की है और उससे जमीन ली जाएगी तो बगैर पूछे जमीन नहीं ली जा सकती और अगर किसान ने हां बोला आदिवासी हां बोला अपनी जमीन देने के लिए तो फिर मार्केट रेट से 4 गुना ज्यादा पैसा उसके बैंक अकाउंट में डालना ही पड़ेगा.

राहुल ने आगे कहा मोदी जी घबरा गए अपने चीफ मिनिस्टर से कहा छग में मप्र में राजस्थान और उप्र जो जमीन का मामला है उसे अपने ही स्टेट में निपट लो. इसको हम पार्लियामेंट में बदल नहीं सकते हैं लेकिन तुम स्टेट में लागू मत करो. इसका नतीजा है कि आज छग में बिना आपसे किसानों से आदिवासियों से पूछे जमीन छीन ली जा सकती है. और जब 5 साल तक उद्योग नहीं लगता तब भी आपकी जमीन आपको वापस नहीं मिलती है आपको सही मुआवजा भी नहीं मिलता है. कांग्रेस की यहां सरकार आने वाली है छग का किसान हमारा समर्थन कर रहा है. जैसे ही छग में कांग्रेस की सरकार आएगी वैसे ही हम यहां जमीन अधिग्रहण बिल लागू कर देंगे.

Related posts

Leave a Comment