प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विशिष्ट आर्थिक नीतियों ‘मोदीनॉमिक्स’ के लिए दक्षिण कोरिया देगा “सियोल शांति पुरस्कार”

नई दिल्ली -इस साल का सियोल शांति पुरस्कार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया जाएगा. नरेंद्र मोदी दक्षिण कोरिया का यह प्रतिष्ठित पुरस्कार पाने वाले पहले भारतीय हैं. विदेश मंत्रालय के प्रवका रवीश कुमार ने बुधवार को एक ट्वीट में यह जानकारी दी है. उन्होंने ट्वीट में लिखा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र माेदी को उनकी विशिष्ट आर्थिक नीतियों ‘मोदीनॉमिक्स’ के जरिए वैश्विक एवं भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि तथा विश्व शांति, मानव विकास में सुधार और भारत में लोकतंत्र को मजबूत करने की दिशा में उनके योगदान के लिए प्रतिष्ठित सियोल शांति पुरस्कार के लिए चुना गया है.’

दक्षिण कोरिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आर्थिक नीतियों की प्रशंसा करते हुए कहा कि उन्होंने अमीरों और गरीबों के बीच सामाजिक और आर्थिक खाई को कम करने का प्रयास किया है. दक्षिण कोरिया ने प्रधानमंत्री द्वारा भ्रष्टाचार रोकने के लिए उठाए कदमों और वैश्विक और क्षेत्रीय शांति के लिए उनके कूटनीतिक प्रयासों की भी सराहना की है. इस पुरस्कार के तहत प्रधानमंत्री को पदक के साथ दो लाख डॉलर (1.46 करोड़ रुपये) की धनराशि प्रदान की जाएगी.

यह पुरस्कार पाने वाले प्रधानमंत्री 14वें और पहले भारतीय शख्स हैं. इससे पूर्व यह पुरस्कार संयुक्त राष्ट्र के भूतपूर्व प्रमुख कोफी अन्नान और बान की मून को भी मिल चुका है. इससे पहले इस साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र ने ‘चैंपियन ऑफ अर्थ’ पुरस्कार से सम्मानित किया था. संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुटेरेस ने दिल्ली आकर प्रधानमंत्री को यह पुरस्कार दिया था.

Related posts

Leave a Comment