मतदान दिवस के तैयारी की समीक्षा की जिला निर्वाचन अधिकारी ने आकर्षक वोटर सेल्फी जोन बनाने के निर्देश

बिलासपुर । लोकसभा निर्वाचन 2019 अंतर्गत बिलासपुर लोकसभा क्षेत्र के निर्वाचन हेतु 23 अप्रैल को मतदान होगा। इसके लिये जिले में की जा रही तैयारियों की समीक्षा करते हुए कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ.संजय अलंग ने सभी मतदान केन्द्रों में आकर्षक ढंग से वोटर सेल्फी जोन बनाने के निर्देश सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों को दिए।

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतदाताओं को प्रोत्साहित करने एवं मतदान प्रतिशत बढ़ाने हेतु प्रत्येक मतदान केन्द्र में वोटर सेल्फी जोन बनाया जायेगा। जहां आकर्षक पोस्टर लगाये जायेंगे, ताकि मतदाता उस पोस्टर के सामने खड़े होकर अपने मोबाईल से सेल्फी खींच सके। खींचे गये सेल्फी को अपने ईपिक नंबर तथा विधानसभा क्षेत्र का क्रमांक एवं नाम अंकित करते हुए अपने फेसबुक एवं ट्वीटर पर #ChhattisgarhVotes के साथ @CEOChhattisgarh को Tag कर पोस्ट कर सकते हैं एवं cgelectionselfiecontest@gmail.com में भेज सकते हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदाता सेल्फी जोन में अपने बायें हाथ के ऊंगली में अमिट स्याही लगा हुआ फोटो खींचे, ये ध्यान में रखा जाये।

कलेक्टर ने सभी ए.आर.ओ. को निर्देशित किया कि अपने-अपने क्षेत्रों में कम से कम एक आदर्श मतदान केन्द्र की आकर्षक साज-सज्जा करें। संगवारी मतदान केन्द्रों को नयनाधिराम स्वरूप दिया जाये।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी बिलासपुर सुमित अग्रवाल ने बताया कि निर्वाचन कार्यों की मॉनिटरिंग, सूचनाओं का आदान-प्रदान व शिकायतों को दर्ज करने के लिये जिला निर्वाचन कार्यालय में कण्ट्रोल रूम स्थापित है। जिसका दूरभाष क्रमांक 07752-222877 है। कलेक्टर ने सभी ए.आर.ओ. को भी अपने स्तर पर कण्ट्रोल रूम स्थापित करने का निर्देश दिया।

मतदान के दौरान ई.वी.एम. और वी.वी.पैट मशीन खराब होने की स्थिति में तत्काल दूसरी मशीन मतदान केन्द्रों में उपलब्ध कराया जा सके, इसके लिये रिजर्व मशीन रखे जा रहे हैं। कलेक्टर ने यह सुनिश्चित करने कहा कि रिजर्व मशीनें ऐसी जगह पर रखें, जहां से आवश्यकता वाले जगह पर शीघ्र ही पहुंचायी जा सके। मतदान दिवस के दिन हर दो घंटे के मतदान के आंकड़ों की एंट्री के लिये पूरी तैयारी रखने और शाम 5 बजे के बाद अंतिम डाटा एंट्री सही तरीके से सुनिश्चित करने कहा।

बैठक में बताया गया कि मतदान सामग्री वितरण एवं वापसी के संबंध में 20 अप्रैल को प्रशिक्षण दिया जायेगा। कलेक्टर ने निर्देशित किया कि सी-टॉप की विशेष तैयारी रखें और प्रशिक्षण के दौरान इसको भी देखें। मतलेखा में ई.डी.सी. दर्ज करने के संबंध में सभी ए.आर.ओ को आवश्यक निर्देश दिए।

बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी रितेश कुमार अग्रवाल, सहायक कलेक्टर कुणाल दुदावत, अपर कलेक्टर बी.एस.उईके, नगर निगम आयुक्त प्रभाकर पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर देवेन्द्र पटेल, दिव्या अग्रवाल एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment