माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलन का निधन

माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलन का सोमवार को 65 साल की उम्र निधन हो गया. उन्होंने बिल गेट्स के साथ मिलकर 1975 में माइक्रोसॉफ्ट की नींव रखी थी. वे कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे.

उनके परिवार की ओर से जारी बयान में उनकी बहन ने कहा, ‘पॉल एलन हर स्तर पर असाधारण शख्स थे. ज्यादातर लोग उन्हें एक टेक्नोलॉजिस्ट के रूप में जानते हैं, लेकिन मेरे लिए वे एक बेहतरीन भाई और दोस्त भी थे.’ पॉल एलन ने दो सप्ताह पहले ही एक ट्वीट में कहा था कि उन्हें दोबारा नॉन हॉजकिन्स लिम्फोमा (एक प्रकार का कैंसर) ने घेर लिया है. उन्होंने पहले भी इसका इलाज कराया था.

पॉल एलन के निधन पर बिल गेट्स ने कहा, ‘मेरे सबसे अजीज और पुराने दोस्त का यूं चला जाना बहुत बड़ा आघात है. पॉल के बिना आज के समय के पर्सनल कंप्यूटर (पीसी) का अस्तित्व में होना नामुमकिन था. पर्सनल कंप्यूटर्स के विकास में पॉल ने महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी.’

माइक्रोसॉफ्ट के वर्तमान सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) सत्या नडेला ने अपने ट्वीट में कहा, ‘माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक के रूप में पॉल एलन ने जादुई उत्पाद, और संस्थान बनाए. ऐसा करके उन्होंने दुनिया को बदल दिया.’ गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने भी ट्वीट कर पॉल एलन को श्रद्धांजलि दी है.

Related posts

Leave a Comment