विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा का रिकॉर्ड अब ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के नाम दर्ज

अहमदाबाद -विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा का रिकॉर्ड अब ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के नाम दर्ज हो गया है। अबतक चीन की स्प्रिंग टेंपल बुद्धा (153 मीटर) पहले, जापान की यूशिकु दाईबुत्शु ( 120 मीटर) दूसरे और अमेरिका की स्टैच्यू ऑफ लिबर्टी (93 मीटर) तीसरे नंबर की सबसे ऊंची प्रतिमा थी। लेकिन गुजरात में स्थापित ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ पुराने रिकॉर्ड तोड़ते हुए अब विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा कहलाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को देश के पूर्व उपप्रधानमंत्री वल्‍लभ भाई पटेल की जयंती के मौके पर दुनिया की सबसे ऊंची उनकी भव्‍य मूर्ति का अनावरण किया |

‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ गुजरात के नर्मदा जिले के केवड़िया में साधु आईलैंड में स्थित है। केवड़िया पहुंचने के लिए फिलहाल एयरपोर्ट और रेल लाइन के लिए वडोदरा सबसे नजदीक है। यह केवड़िया से महज 89 किमी दूर है। यहां से आप आसानी से सड़क मार्ग के जरिए केवड़िया पहुंच सकते हैं। जिनके लिए वडोदरा दूर पड़ेगा, वे भरूच से भी यहां पहुंच सकते हैं। दरअसल, भरूच भी नजदीक रेलवे स्टेशन है। अगर आपको अहमदाबाद से जाना है तो केवड़िया तक पहुंचने में आपको 200 किमी की दूरी तय करनी होगी।

केवड़िया से आपको साधु आइलैंड तक जाना होगा, जहां सरदार पटेल की प्रतिमा है। सहूलियत के लिए केवड़िया से साधु आइलैंड तक 3.5 किमी तक लंबा राजमार्ग बनाया गया है। वहीं, मेन रोड से प्रतिमा तक 320 मीटर लंबा ब्रिज लिंक भी बनाया गया है, ताकि पर्यटनों/विजिटर्स को भी असुविधा न हो।

इतना ही नहीं, गुजरात सरकार की तरफ से केवड़िया में दो टेंट सिटी का भी निर्माण किया गया है। इसमें एक में 50 और दूसरे में 200 टेंट हैं, जहां यात्रियों के ठहरने/रुकने की व्यवस्था है। इसके अलावा स्टैच्यू से तीन किमी की दूरी पर तीन स्टार होटल की भी सुविधा है, श्रेष्ठ भारत भवन कॉम्प्लेक्स के इस होटल में 52 कमरे हैं।

Related posts

Leave a Comment