पाकिस्तान कल भारतीय पायलट अभिनंदन को करेगा रिहा

नई दिल्ली । भारत के कैद पायलट विंग कमांडर अभिनंदन को छोड़ने के लिए पाकिस्तान तैयार हो गया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने वहां की संसद में यह बात कही है। इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान कल भारतीय पायलट अभिनंदन को रिहा करेगा। इमरान खान ने कहा कि शांति के कदम के तौर पर पायलट की रिहाई का कदम उठाया गया है।

इससे पहले पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी कहा था कि यदि भारतीय वायुसेना के पायलट की वापसी से भारत के साथ तनाव कम होता है तो पाकिस्तान इस पर विचार करने को तैयार है। नियंत्रण रेखा के पास भारत और पाकिस्तान की वायु सेनाओं के बीच भीषण संघर्ष के बाद पाकिस्तान ने भारतीय विंग कमांडर को उस समय हिरासत में ले लिया था जब उनका मिग 21 लड़ाकू विमान गिर गया था। इसके एक दिन बाद पाकिस्तान का यह बयान आया है। उधर, भारत और पाकिस्तान के बीच कायम तनातनी के बीच पाक की कैद में भारतीय पायलट के मामले में भारत ने पाकिस्तान को स्पष्ट शब्दों में कहा कि हमें पायलट की तुरंत वापसी चाहिए।

आपको बता दें कि आज भारत ने पाकिस्‍तान को यह साफ कर दिया था कि पायलट की वापसी को लेकर कोई डील नहीं होगी। पाकिस्‍तान की ओर से बातचीत की पेशकश पर भरत की ओर से यह कहा गया था कि पाकिस्‍तान पहले कार्रवाई करे और पुख्‍ता सबूत पेश करे तभी बातचीत की कोई गुंजाइश बन सकती है। इन सब के बीच यह भी खबर आई कि पाकिस्‍तान के 24 लड़ाकू विमान भारत की सीमा में 10 किलोमीटर अंदर तक दाखिल हो गए थे जिन्‍हें भारतीय वायुसेना के 8 विमानों ने खदेड़ दिया।

27 फरवरी को भारत और पाकिस्‍तान दोनों तरफ जवाबी कार्रवाई को लेकर खबरें जोरों पर रहीं। पाकिस्‍तान ने एलओसी इलाके में अपने लड़ाकू विमान से घुसपैठ की कोशिश की जिसे भारतीय वायु सेना ने नाकाम कर दिया। पाकिस्‍तानी विमान का मलबा पाक अधिकृत कश्‍मीर में मिला. इस दौरान भारतीय वायुसेना को एक मिग विमान का नुकसान हो गया। भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि हमारा एक पायलट लापता है। बाद में उसके पाकिस्‍तान में बंधक बनाए जाने की सूचना मिली। भरत ने पाकिस्‍तान के अधिकारियों को तलब किया और पाकिस्‍तान में कैद पायलट को सुरक्षित वापस करने को कहा।

Related posts

Leave a Comment