समय पर रिपोर्ट प्रस्तुत न करने पर पटवारियों पर होगी कार्रवाई : डॉ संजय अलंग

बिलासपुर । कलेक्टर डॉ.संजय अलंग ने बिलासपुर तहसील का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान डॉ.अलंग ने लम्बित राजस्व प्रकरणों की जानकारी ली। उन्होंने एस.डी.एम. को निर्देश दिये कि प्रकरणों में लंबे समय तक पटवारी रिपोर्ट प्रस्तुत न होने पर पटवारी पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करें। कलेक्टर ने कानूनगो शाखा में जाकर सिवाय आय पंजी का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि सिवाय आय पंजी लगातार बढ़ती रहनी चाहिये।

डॉ. अलंग ने सभी तहसीलदारों को सिवाय आय की नीलामी के निर्देश दिये। उन्होंने कानूनगो को वर्षा पंजी का रिकार्ड रखने के निर्देश देते हुए कहा कि वर्षा पंजी लगातार अपडेट करते रहे।

कलेक्टर डॉ.संजय अलंग ने तहसील कार्यालय पहुंचते ही कानूनगो शाखा, सिवाय आय पंजी, बाजार भाव पंजी, पटेल पंजी, कोटवारी पारिश्रमिक का भुगतान, सेवा पुस्तिका संधारण पंजी के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने बी-4 पंजी, डायवर्सन पंजी, चालू प्रकरण, दायरा पंजी, निराकृत पंजी का निरीक्षण किया और कहा कि सभी सीरीज की समस्त पंजियों को अद्यतन करें। उन्होंने रिकार्ड रूम में जाकर दस्तावेजों को देखा और निर्देश दिये कि भंडार और पंजियों का सत्यापन 2 सप्ताह में करें।

कलेक्टर ने लिंगियाडीह और मोपका के दस्तावेजों का मिलान बंदोबस्त खसरे से करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान एस.डी.एम. कीर्तिमान सिंह राठौर, तहसीलदार नारायण प्रसाद गबेल, तुलाराम भारद्वाज, श्वेता यादव उपस्थित रहे।

Related posts

Leave a Comment